मसालों का राजा काली मिर्च की खेती से होंगी अच्छी कमाई, जानिए कैसे की जाती है इसकी खेती

By
On:
Follow Us

देश में कई तरह की फसलों के साथ मसलो की खेती की जाती है, उसी में से एक है काली मिर्च। आपको बता दे की काली मिर्च की बजार में बहुत ज्यादा मात्रा में डिमांड रहती है। और हमारा भारत देश काली मिर्च का उत्पादन करने में दुनिया का सबसे नम्बर 1 देश है। और इसे काली मिर्च को ‘मसालों का राजा’ भी कहा जाता है देश में काली मिर्च की खेती कई राज्यों में की जाती है। खाने को तीखा स्वाद देने के लिए काली मिर्च लोगों का पसंदीदा मसाला है. क्योंकि इसके फायदे बहुत हैं. जिसके कारण इसका स्वाद तीखा होता है. इसका पौधा बेल के रूप में बढ़ता है. काली मिर्च काफी लाभकारी होती है। जानते है इस खेती से फायदे,

यह भी पढ़े- कोल्ड स्टोरेज बनाने बनाने सरकार देंगी 12.50 लाख रु की सब्सिडी, बिना बिजली बिल आये ख़राब नहीं होंगी सब्जिया, ऐसे करे आवेदन

काली मिर्च खेती के लिए मिटटी

काली मिर्च खेती के लिए मिटटी की बात करे तो काली मिर्च की खेती करने के लिए लाल मिट्टी उपयुक्त रहती है। और . मिट्टी का पीएच मान 5 से 6 के बीच अनुकूल होता है। वहीं इसके लिए हल्की ठंड वाली जलवायु अनुकूल मानी जाती है.और इसके लिए तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस बेहतर माना जाता है. काली मिर्च के पौधों को छाया की आवशयकता होती है।

काली मिर्च की खेती के बारे में

आपको बता दे की काली मिर्च की खेती करने का तरीका बहुत ज्यादा आसान है। किसान इसकी खेती को आसानी कर सकता है. काली म‍िर्च की खेती की अगर हम बात करे तो कलम क‍िए हुए खेत की कतार में थोड़ी दूरी पर लगाना चाहिए. इसके बेलों को चढ़ाने के लिए बांस या लकड़ियों के छोटे छोटे माण्डव बनाना बेहतर रहता है.और काली मिर्च का एक पौधा कम से कम 25 साल तक फलता-फूलता है.और इससे सारे फल मिलते है।

यह भी पढ़े- आम भिंडी से महंगी बिकती है लाल भिंडी, इस की खेती से होंगी जबरदस्त कमाई, जानिए कैसे करे इसकी खेती

काली मिर्च की खेती से कमाई

काली मिर्च की खेती से कमाई की बात करे तो काली मिर्च की कीमत बजार 400 रुपये से लेकर 600 रु प्रति किलो है। इस खेती से किसानों अच्छा खासा फायदा कमा सकते है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment