इस फल की खेती कर देंगी मालामाल, एक बार लगावो और सालो तक फल पाओ, जानिए इसकी खेती के बारे में

By
On:
Follow Us

आज के समय में किसान भाई पारम्परिक खेती छोड़ व्यवसायिक खेती कर अधिक मुनाफा कमा रहे है अगर आप भी मुनाफे वाली सब्जी की खेती कर अच्छी कमाई करना चाहते है तो आज हम आपको ऐसी खेती के बारे में बतायेगे जिससे आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हो तो चलिए जानते है पूरी जानकारी।

यह भी पढ़े- लाल भिंडी की खेती कर देंगी मालामाल, आम भिंडी से कई ज्यादा कीमत पर बिकती है यह, जानिए कैसे करे इसकी खेती

कटहल की खेती

आज हम बात कर रहे है कटहल की खेती के बारे में इसकी मांग पुरे साल बनी रहती है। ऐसे में अगर आप भी व्यवसायिक खेती कर अच्छी कमाई करना चाहते है तो आपके लिए कटहल की खेती फायदे का सौदा साबित हो सकता है आइये जानते है कटहल की खेती के बारे में विस्तार से।

कटहल की उन्नत किस्में

अगर आप कटहल की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो हम आपको बता दे की आप कटहल की उन्नत किस्मो की खेती कर अच्छी पैदावार कर सकते है जिससे आपकी कमाई अधिक होंगी। आइये जानते है कटहल की उन्नत किस्मो के बारे में सिंगापुरी, रसदार, गुलाबी, बारमासी है इन किस्म की कटहल से अच्छी पैदावार की जा सकती है

ऐसे करे कटहल की खेती

आपको बता दे की यदि आप कटहल की खेती से उचित पैदावार करना चाहती है तो इसके लिए आपको खेती सही विधि से करनी चाहिए। जिससे की आपको अधिक उत्पादन होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको खेत में उपस्थित पुरानी फसलों के अवशेषों को हटाकर खेत की गहरी जुताई कर लेना है। इसके बाद खेत में कल्टीवेटर के माध्यम से 2 से 3 अच्छी गहरी तिरछी जुताई करना चाहिए। जुताई के बाद खेत में पाटा लगाकर उसे समतल बना ले। इसके पश्च्यात उसमे 8 से 10 फीट की दूरी छोड़ते हुए पंक्तियों में गड्ढे तैयार कर ले। और गड्ढे तैयार करते समय ध्यान रखे कि गड्ढे का आकार 1 मीटर चौड़ा और 1 मीटर गहरा हो। इसके बाद जब गड्ढे पूरी तरह से तैयार हो जाए तब आपको इन गड्ढे में पुरानी गोबर की खाद को उचित मात्रा में मिला देना चाहिए। उसके पश्च्यात इन गड्डे में पौधे की रोपाई कर देना चाहिए।

कटहल की खेती में लागत और कमाई

आपको बता दे की एक हेक्टेयर में लगभग 130 से 150 पौधे आसानी से लगा सकते है जिसमे लागत लगभग 70-80 हजार रूपए है। अगर हम कटहल की खेती में कमाई की बात करे तो एक हेक्टेयर में लगभग 7-8 लाख रुपये तक का तगड़ा कमाया जा सकता है.

यह भी पढ़े- RRB JE Recruitment 2024: रेल्वे जूनियर इंजीनियर के 7934 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, सैलरी 44 हजार रु तक, ऐसे करे आवेदन

कटहल है सेहत के लिए फायदेमंद

आपको बता दे की की कटहल खाने में स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्योकि कटहल में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम एवं कैल्शियम प्रचुर मात्रा में उपस्थित होता है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment