मुर्गा, बकरी पालन नहीं थोड़ी सी जगह पर कीजिये केकड़ा पालन, होंगी लाखो रु की कमाई, जानिए इसकी प्रजाति और पालन से जुडी जानकारी

By
On:
Follow Us

आज तक आपने मुर्गी पालन, बकरी पालन और कई अन्य खेती देखी होगी, लेकिन आज हम केकड़ा पालन के बारे में बात कर रहे हैं, अब आप केकड़ा पालन करके भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। केकड़ा, जिसे केकड़ा भी कहा जाता है, एक समुद्री भोजन है। इसे भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के लोग बड़े चाव से खाते हैं. इसे खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पिछले कुछ दशकों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में केकड़े की मांग काफी बढ़ गई है. आइए हम आपको केकड़े पालन से जुडी स्मपुर्ण जानकारी देंगे।

यह भी पढ़े- वजन कम करने में बेहद कारगर है यह फल, इसकी खेती कर हो जायेंगे मालामाल, ऐसे करे करे इसकी खेती

यह है केकड़े की प्रजातियां

आपको बता दे केकड़े की प्रमुख रूप से दो प्रजातियो का पालन किया जाता है किस्मे बड़ी प्रजातियों – बता दे की बड़ी प्रजाति को स्थानीय रूप से ग्रीन मड केकड़े के रूप में जाना जाता है। बढ़ने के बाद इसका अधिकतम आकार 9.1सेमी चौड़ा और वजन 250 ग्राम से 1 किलो तक हो सकता है । वही इसकी छोटी प्रजातियों के बारे में बात करें ताकि छोटी प्रजातियों को रेड क्लॉ के रूप में जाना जाए। बढ़ने के बाद इसका अधिकतम आकार 8.7 सेमी कवच चौड़ाई और वजन 1/2 से लेकर 1.2 किलोग्राम तक हो सकता है। आपको बता दे की यह दोनों प्रजातियां की मांग रहती है.

केकड़े पालन और उनके आहार के बारे में

केकड़ा पालन करने के लिए सबसे पहले खेतों में कृत्रिम तालाब बनाए जाते हैं और उनमें केकड़े छोड़े जाते हैं, लेकिन इससे पहले केकड़े के बीजों को छोटे कंटेनरों या खुले पानी के बक्सों में डाल दिया जाता है। जिसके बाद इन्हें इन तालाबों में छोड़ दिया जाता है. इनको आहार के रूप में चिकन के अपशिस्ट, मछली आदि दिया जाता है. फिर यहां केकड़े पलते हैं और बाद में उन्हें पकड़कर बाजार में बेचने के लिए भेज दिया जाता है। इसके लिए कहि से ट्रेनिंग जरूर ले ले.

यह भी पढ़े- Free Solar Chulha Yojana: इन महिलाओं को फ्री में मिलेंगा सोलर चूल्हा, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

केकड़े पालन से इतनी होती है कमाई

अब अगर केकड़े की खेती से होने वाली कमाई की बात करें तो बाजार में इसकी अच्छी मांग रहती है और इनकी कीमत 500 से लेकर 900 रु प्रति किलो तक रहती है. अगर इसका पालन बड़े स्तर पर करते है तो इसकी मदद से आप लाखों रु तक कमा सकते हैं। और इसकी बाजार में अच्छी खासी कीमत होती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment