Kisan Karj Mafi List: 2 लाख रु की किसान कर्ज माफ़ी योजना की क़िस्त की तीसरी सूचि जारी, ऐसे चेक करे सूचि में नाम

By
On:
Follow Us

Kisan Karj Mafi List: सरकार किसानो के हित बहुत सारि योजनाए चला रही है. अभी तेलंगाना सरकार की ऋण माफ़ी योजना चलाई जा रही है, ऐसे में सरकार की वह भारतीय कृषि क्षेत्र में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। किसानों के पुराने ऋणों को माफ करने के पीछे सरकार की मंशा बिल्कुल स्पष्ट है किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और कृषि उत्पादन को बढ़ावा देना है. ऐसे में किसान को दुबारा बैंक से कर्ज मिलना मुश्किल हो जाता है। किसानों को दुबारा कृषि ऋण मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के किसानों को पुराने ऋण से मुक्त किया जा रहा है। योजना का लाभ उठाने के लिए किसान का तेलंगाना का स्थाई निवासी होना जरूरी है। किसानो के खातों में कर्ज मुक्ति के लिए पैसे डाले जा रहे है. तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- इस पौधे से निकलने वाला तेल बना देंगा लखपति, 20 हजार रूपये प्रतिलीटर तक बिकता है, ऐसे करे इसकी खेती जानिए

तीसरे चरण की क़िस्त की गई जारी

जानकारी के अनुसार इस योजना की तीसरे चरण में 2 लाख रु में की किस्त जारी की गई है बता दे की इस ऋण माफी योजना से प्रदेश के करीब 54 लाख किसान अपने पुराने कर्ज से मुक्त हो सकेंगे। इस योजना को 15 अगस्त 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. अब तीसरी क़िस्त को जारी कर दिया गया है,

जनसभा को सम्बोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री ने यह कहा

आपको बता दे की खम्मम जिले के वायरा में जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने कहा, 15 अगस्त 2024 तक 2 लाख रुपए तक के कृषि ऋण माफ करने का वादा किया और उसे पूरा किया। राहुल गांधी ने किसानों को कृषि ऋण माफ करने का भरोसा दिलाया था और कहा था कि सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है। तेलंगाना सरकार एकमात्र सरकार है, जिसने 27 दिनों में सीधे किसानों के बैंक खातों में 18,000 करोड़ रुपए कर्ज माफी के लिए जमा किए हैं। यानि 27 दिनों में ही इसकी तीसरी किस्त भी जारी कर दी गई.

दूसरे चरण में 1.5 लाख रुपये तक के किसानों का कर्जा माफ़

ऋण माफी योजना सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत किसानों के पुराने ऋणों को माफ कर दिया जाता है। इसका उद्देश्य किसानों के आर्थिक बोझ को कम करना और उन्हें कृषि कार्य के लिए प्रेरित करना होता है। दूसरे चरण में 1.5 लाख रुपये तक के किसानों के ऋणों को माफ किया गया है। यानी इस चरण में हर किसान को 1.5 लाख रुपये तक की ऋण राशि माफ की गई है। बता दे की दूसरे चरण के दौरान किसानों के 1.5 लाख रुपए का ऋण माफ किया गया है। इस चरण में हर किसान को लोन माफी के तौर पर 1.5 लाख रुपए दिए जा रहे है.

ऐसे देखे सूचि में नाम

  1. इस योजना में आवेदन तेलंगाना सरकार की ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट clw.telangana.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको यहाँ पर आधिकारिक वेबसाइट पर होमपेज पर आ जाएं और चेक लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।
  3. एक नया पेज खुलेंगा वहा मांगी गई सारी जानकारी दर्ज कर दे.
  4. सारि जानकरी भरकर सब्मिट कर दे.
  5. इसके बाद इस योजना की सूचि खुलकर सामने आ जाएँगी। इसमें नाम चेक किया जा सकता है.

यह भी पढ़े- HAL Recruitment: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में आवेदन का आखरी मौका आज, योग्यता ITI पास, ऐसे करे आवेदन

पहला चरण

ऋण माफ़ी योजना के तहत किसानो को पहले चरण में लगभग 11.5 लाख किसानों के 1 लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए गए थे। सरकार ने इसके लिए 6,098 करोड़ रुपये जारी किए थे। वही दूसरे चरण में सरकार ने 6.4 लाख किसानों के 6,198 करोड़ रुपए के कर्ज को माफ किया है। बता दे की राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्ज माफी योजना के दूसरे चरण के लिए किस्त वितरण की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है। 

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment