Krishi Yantra Anudan Yojana: ड्रोन से करे खेत में स्प्रे, ड्रोन खरीदने मिलेंगा 5 लाख रु अधिकतम अनुदान, जानिए

By
On:
Follow Us

Krishi Yantra Anudan Yojana: कृषि यंत्र अनुदान योजना (Krishi Yantra Anudan Yojana) के तहत सरकार किसानों को कई तरह के कृषि उपकरणों और मशीनों पर सब्सिडी देती है, जिसमें ट्रैक्टर भी शामिल हैं. इससे किसान किफायती दामों पर कृषि उपकरण खरीद सकते हैं. कृषि सब्सिडी योजना की लिस्ट में ड्रोन को शामिल करने के बाद, अब खेती में भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है. खेतों में कीटनाशक और तरल उर्वरकों के छिड़काव के लिए मुख्य रूप से ड्रोन का उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़े- HSSC Accountant Recruitment 2024: सरकारी विभाग में निकली 1296 पदो पर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

खेती में ड्रोन की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए, किसानों को किफायती दरों पर ड्रोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. खास बात यह है कि कृषि ड्रोन खरीदने पर किसानों को 5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. ऐसे में सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाकर किसान कम दाम में कृषि ड्रोन खरीद सकते हैं.

ड्रोन की कीमत कितनी है?

कृषि ड्रोन की अनुमानित कीमत 6 से 10 लाख रुपये के बीच है. इसकी कीमत ट्रैक्टर के बराबर होने के कारण किसान इसे आसानी से खरीद सकते हैं. ड्रोन को किसानों को किफायती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की ड्रोन सब्सिडी योजना चलाई जा रही है. अगर किसान इस योजना के तहत ड्रोन खरीदते हैं, तो उन्हें ड्रोन लगभग आधी कीमत पर मिल सकता है.

ड्रोन खरीदने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

ड्रोन सब्सिडी योजना के तहत, किसानों, कस्टम हायरिंग सेंटरों, एफपीओ और कृषि विज्ञान केंद्रों को ड्रोन खरीदने के लिए अलग-अलग सब्सिडी दी जा रही है, जो इस प्रकार है:

  • योजना के तहत, लघु, सीमांत, महिला किसानों, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के किसानों को ड्रोन की लागत का 50 प्रतिशत या ड्रोन की व्यक्तिगत खरीद पर अधिकतम 5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.
  • सामान्य श्रेणी के किसानों और कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) संचालकों को कृषि ड्रोन खरीदने पर ड्रोन की लागत मूल्य पर 40 प्रतिशत या अधिकतम 4 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.
  • किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को ड्रोन खरीदने के लिए ड्रोन की लागत मूल्य पर 75 प्रतिशत या अधिकतम 7.5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.
  • इसके अलावा, किसी भी मान्यता प्राप्त कृषि प्रशिक्षण संस्थान, आईसीएआर संस्थानों या कृषि विज्ञान केंद्र को ड्रोन खरीदने के लिए 100 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा, यानी ड्रोन की पूरी लागत मूल्य उन्हें सरकार द्वारा दी जाएगी.

सब्सिडी पर ड्रोन खरीदने के लिए आवेदन कहां करें?

समय-समय पर सरकार किसानों से ड्रोन खरीदने के लिए आवेदन आमंत्रित करती है. किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. सरकार किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण भी देती है. ड्रोन सब्सिडी और इसके लिए आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए किसान भाई अपने जिले के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- Lone: बिना किसी गयारण्टर बिना किसी बैंक जाएं झट से मिलेंगा 20 लाख रुपये तक का लोन, कैसे जानिए  

कृषि ड्रोन खरीदने का क्या फायदा होगा?

आजकल खेती में आधुनिक कृषि उपकरणों और मशीनों का इस्तेमाल बढ़ रहा है. खेती में आधुनिक कृषि उपकरण और मशीनों का उपयोग करने से समय और श्रम की बचत के साथ-साथ बेहतर उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है. अब खेती में ड्रोन के इस्तेमाल से खेतों में कीटनाशक और उर्वरकों का छिड़काव आसान हो गया है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment