लोबिया की यह किस्मे देती है 125 क्विंटल प्रति हेक्टर तक पैदावार, कैसे करे इसकी खेती, जानिए

By
On:
Follow Us

देश में ले कई तरह के फसलों की खेती होती है और अगर आप भी अभी कोई मुनाफे वाली फसल उगाने का सोच रहे है तो लोबिया की खेती एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है बता दे की मार्केट में इसकी अच्छी खासी मांग रहती है तो इसकी खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है. आइये जानते है लोबिया की खेती के बारे में..

यह भी पढ़े- IOCL Recruitment 2024: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में निकली बम्पर पदों पर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

लोबिया की खेती

लोबिया की खेती के लिए मिटटी की अगर हम बात करे तो इसको बलुई दोमट मिट्टी उगाया जा सकता है. वही यह बेल के रूप में बढ़ती है तो कुछ कुछ दुरी पर बेल के रूप में इसकी खेती की जाती है. इस लिए इसे सहारे की अव्सय्कता होती है. इसकी बुवाई कतार में की जाती है, वही इसके बीजो की दुरी 25 से 30 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसकी खेती में समय समय पर सिचाई की आवस्यकता होती है. लोबिया एक गर्म और आर्द्र जलवायु वाली फसल है इसकी खेती मुख्यतः फरवरी मार्च में की जाती है. इसमें समय समय पर सिचाई, निदाई-गुड़ाई और कीटनाशकों की अव्सय्कता होती है.

लोबिया की किस्मे

लोबिया की खेती के लिए उन्नत किस्मो को देखे तो पूसा कोमल, लोबिया 263, पंत लोबिया, पूसा ऋतुराज और अर्का गरिमा इसकी अधिक पैदावार देने वाली उन्नत किस्मे है. जो की बुवाई से रो लगभग 40 से 45 दिनों पककर तैयार हो जाती है। और इससे प्रति हेक्टेयर 100 से 125 क्विंटल पैदावार होती है।  

यह भी पढ़े- Lakhpati Didi Yojana: महिलाए बनेंगीअब लखपति, इस लखपति दीदी योजना, मिलेंगी 5 लाख रु तक की ब्याजमुक्त राशि, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

लोबिया की खेती से कमाई

लोबिया की खेती से कमाई की बात करे तो यह दलहनी फसल है और इसकी हरी फलिया भी बाजार में बिकती है. इसकी बाजार में कीमत 80 रु प्रतिकिलो तक रहती है. जिससे अच्छी कमाई की जा सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment