लौकी की उन्नत किस्मे देंगी बम्पर उत्पादन, इसकी खेती से होंगी लाखो रूपए की कमाई, ऐसे करे इसकी खेती

By
On:
Follow Us

अभी कोई फसल उगाने का सोच रहे है तो लौकी की खेती एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है बता दे की मार्केट में इसकी अच्छी खासी मांग रहती है तो इसकी खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है. आइये जानते है लौकी की खेती के बारे में..

यह भी पढ़े- India Post GDS Merit List 2024: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती रिज़ल्ट की मेरिट सूचि जल्द होंगी जारी, इन स्टेप से कर सकते है चेक और डाऊनलोड

Table of Contents

लौकी की खेती के लिए मिटटी

लौकी की खेती के लिए मिटटी की अगर हम बात करे तो इसको जल धारण क्षमता वाली बलुई दोमट मिट्टी उगाया जा सकता है. वही यह बेल के रूप में बढ़ती है तो कुछ कुछ दुरी पर बेल के रूप में इसकी खेती की जाती है. इस लिए इसे सहारे की अव्सय्कता होती है. इसकी बुवाई कतार में की जाती है, वही इसके बीजो की पौधे से पौधे की दूरी 60 सेमी होनी चाहिए। इसकी खेती में समय समय पर सिचाई की आवस्यकता होती है. लोबिया एक गर्म और आर्द्र जलवायु वाली फसल है इसकी खेती मुख्यतः फरवरी मार्च में की जाती है. इसमें समय समय पर सिचाई, निदाई-गुड़ाई और कीटनाशकों की अव्सय्कता होती है.

लौकी की उन्नत किस्मे

लौकी की खेती के लिए उन्नत किस्मो को देखे तो काशी गंगा, काशी बहार, पूसा नवीन, अर्का बहार और पूसा संदेश लौकी की उन्नत किस्मे है  जो की बुवाई से रो लगभग 40 से 45 दिनों पककर तैयार हो जाती है। और इससे प्रति हेक्टेयर  200 से 250 क्विंटल पैदावार होती है।  

यह भी पढ़े- इस मिर्च की खेती कर देंगी मालामाल, एक हेक्टेयर में होंगी 300 क्विंटल तक पैदावार, जानिए की खेती के बारे में जानकारी

लौकी की खेती से कमाई

लौकी की खेती से कमाई की बात करे तो यह नकद फसल है और इसकी यह बाजार में 10 रु से लेकर 20 रु प्रति किलो तक बिकती है. और इसका वजन 500 ग्राम से लेकर 2 किलो तक होते है इससे लाखो की कमाई की जा सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment