LPG सिलेंडर के रेट में हुई 200 रूपये की कटौती, आर्थिक सर्वेक्षण ने जारी की डिटेल

By
On:
Follow Us

LPG सिलेंडर के रेट में हुई 200 रूपये की कटौती, आर्थिक सर्वेक्षण ने जारी की डिटेल

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 23 जुलाई, 2024 को भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2024-25 के लिए वित्तीय बजट पेश किया है। इससे पहले 22 जुलाई, सोमवार को बजट दस्तावेज़ के रूप में वर्ष 2023-24 का आर्थिक सर्वेक्षण जारी हुआ था।

Also Read – Nagar Palika Bharti 2024: नगरपालिका में बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, अंतिम तिथि से पहले ऐसे भरे आवेदन फॉर्म

जारी किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2024 में वैश्विक ऊर्जा मूल्य सूचकांक में भारी गिरावट देखी गई है। जी हां, वर्ष 2023 की तुलना में वर्ष 2024 में एलपीजी गैस सिलेंडर और अन्य ऊर्जा संबंधी चीज़ों की कीमत में कमी हो रही है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत क्या होगी?

भारत के सभी बाजारों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत अगस्त 2023 में 200 रुपये प्रति सिलेंडर कम कर दी गई थी। इसके बाद से सितंबर 2023 से एलपीजी मुद्रास्फीति डिफ्लेशन ज़ोन में रही है। गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार हो रहे बदलाव का असर साफ दिखाई दे रहा है। वर्तमान में बजट के अनुसार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कमी आई है।

पेट्रोल और डीज़ल की कीमत में भी बदलाव

हाल ही में सामने आई जानकारी के अनुसार मार्च 2024 में केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल की कीमत में भी 2 रुपये की बढ़ोतरी देखी है। जी हां, जिसके चलते मार्च 2024 में वाहनों में इस्तेमाल होने वाले पेट्रोल और डीज़ल की कीमत में कमी आई है। पेट्रोल और डीज़ल की कीमत कम होने से कई अन्य चीज़ों की कीमत में भी कमी आई है। इसकी पूरी लिस्ट 23 जुलाई को पेश किए गए बजट में दी गई है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Leave a Comment