किसानों के लिए फायदे का सौदा है मेथी की खेती, एक एकड़ भूमि से होंगा 15 क्विंटल उत्पादन, ऐसे करे इसकी खेती

By
On:
Follow Us

देश में कई तरह के फसलों की खेती की जाती है और थी की खेती भारत में एक लोकप्रिय कृषि गतिविधि है। यह एक ऐसी फसल है जो कम समय में अच्छी पैदावार देती है और इसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है। यदि आप भी मेथी की खेती शुरू करना चाहते हैं, तो आइये जानते है इसके बारे में. .

यह भी पढ़े- बुखार और पीलिया को पास में भटकने भी नहीं देता है जामुन की तरह दिखने वाला यह फल, देखे इसके फायदे

मेथी की खेती का समय

मेथी की बुवाई का समय मौसम और जलवायु पर निर्भर करता है। आमतौर पर, भारत में मेथी की बुवाई सितंबर से मार्च के बीच की जाती है।

मेथी की खेती कैसे करे

मेथी की खेती के लिए हल्की और उपजाऊ भूमि सबसे अच्छी होती है। उच्च पैदावार देने वाली मेथी की किस्मों का चयन करें। मेथी को नियमित रूप से पानी की आवश्यकता होती है। उर्वरक और जैविक खाद का उचित उपयोग करें। स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त बीज का चुनाव करें। बीज को बुवाई से पहले किसी अच्छे फफूंदनाशक से उपचारित करें। पंक्तियों के बीच 20-25 सेमी और पौधों के बीच 10-15 सेमी की दूरी रखें। बीज को 1-2 सेमी की गहराई में बोएं। बुवाई के तुरंत बाद खेत को अच्छी तरह से सिंचित करें। खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से निराई-गुड़ाई करें। मेथी को नियमित रूप से पानी दें, खासकर गर्मी के मौसम में। समय-समय पर उर्वरक और जैविक खाद का उपयोग करें। कीटों के प्रकोप को रोकने के लिए जैविक कीटनाशकों का उपयोग करें।

यह भी पढ़े- आधुनिक तकनीक से अदरक की खेती से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक होंगी पैदावार, जानिए कैसे करें खेती

मेथी की कटाई और इससे कमाई

मेथी की कटाई पौधे के पकने पर की जाती है। आमतौर पर, मेथी की कटाई बुवाई के 45-60 दिनों बाद की जाती है। हरी पत्तियों के अलावा इसके बीजो का भी अच्छा उपयोग किया जाता है. अच्छी देखभाल के साथ, आप एक एकड़ भूमि से 10-15 क्विंटल मेथी प्राप्त कर सकते हैंमेथी के दानों का बाज़ार भाव 5 हज़ार रुपये प्रति क्विंटल थोक के रूप में होता है. ऐसे में एक हेक्टेयर में भी मेथी की फसल लगाकर किसान बढ़िया मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment