भारतीय कार बाजार में पिछले कुछ सालों में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) की डिमांड काफी बढ़ गई है और इस रेस में मारुति सुजुकी कंपनी भी तेजी से आगे बढ़ रही है। कंपनी के SUV सेगमेंट में पिछले वित्तीय वर्ष (FY24) में जबरदस्त उछाल देखा गया है। इसकी अहम वजह है साल 2023 में Fronx और Jimny जैसी नई गाड़ियों को लॉन्च करना और Auto Expo 2023 में eVX SUV की घोषणा करना।
इन नई गाड़ियों की बदौलत मारुति सुजुकी ने SUV की रेस में काफी आगे बढ़त हासिल कर ली है। Fronx को लॉन्च हुए अभी सिर्फ 12 महीने ही हुए हैं और इस गाड़ी ने 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर ली है। कुल मिलाकर मारुति सुजुकी ने FY24 में 4.43 लाख SUV बेची हैं, जबकि FY23 में ये आंकड़ा 2.02 लाख का था। Fronx के अलावा Grand Vitara की बिक्री को भी इसका श्रेय दिया जाता है।
कैसे SUV मार्केट में जगह बनाई मारुति ने?
दरअसल, मारुति सुजुकी पिछले एक दशक से SUV मार्केट में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही थी और अब जाकर उसे अपनी मेहनत का फल मिल रहा है। FY20 में मारुति की SUV मार्केट शेयर 47.7 प्रतिशत थी, जो FY22 में घटकर 41.3 प्रतिशत हो गई थी। लेकिन, FY24 में ये फिर बढ़कर 41.6 प्रतिशत हो गई है।
एंट्री-लेवल मिनी सेगमेंट की बिक्री पर असर
SUV सेगमेंट में इस उछाल का असर मारुति के दूसरे सेगमेंट्स पर भी पड़ा है। सबसे ज्यादा असर एंट्री-लेवल मिनी सेगमेंट पर पड़ा है। मारुति सुजुकी की एंट्री-लेवल मिनी सेगमेंट की बिक्री FY23 में 2.33 लाख यूनिट से घटकर FY24 में 1.42 लाख यूनिट रह गई है। मारुति पहले ही कह चुकी है कि आने वाले कुछ सालों में बड़ी गाड़ियों की डिमांड और छोटी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते इनकी बिक्री इसी तरह बनी रहेगी।
कई नई कारें लॉन्च करेगी मारुति
मारुति सुजुकी की SUV रेंज में फिलहाल Frontex crossover, Brezza compact SUV, Grand Vitara और Jimny शामिल हैं। लेकिन, कंपनी अगले वित्तीय वर्ष में इस रेंज को और भी ज्यादा बढ़ाने जा रही है। कंपनी अगले साल eVX इलेक्ट्रिक SUV, इलेक्ट्रिक Fronx, इलेक्ट्रिक Jimny और Brezza से छोटी SUV लाने वाली है।
मारुति सुजुकी का मानना है कि इन नई गाड़ियों के साथ वो Tata Punch और Hyundai Creta जैसी कॉम्पैक्ट SUV को टक्कर दे सकेगी और SUV सेगमेंट में अपना दबदबा कायम रखेगी।