NDA Bharti: भारतीय रक्षा बलों में शामिल होने का सुनहरा मौका, यह है आवेदन की अंतिम तिथि

By
On:
Follow Us

NDA Bharti: भारतीय रक्षा बलों में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है! संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए, उम्मीदवार भारत का अविवाहित पुरुष/महिला नागरिक होना चाहिए।

यह भी पढ़े – Sichai Pipeline Subsidy: सरकार देंगी 60% सब्सिडी सिंचाई पाइप लाइन लेने, यहाँ से कर सकेंगे आवेदन

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर NDA 2 के लिए आवेदन कर सकते हैं। NDA 2 पंजीकरण प्रक्रिया दो चरणों में होती है – पहले चरण में पंजीकरण, शाखा का चयन और पंजीकरण आईडी बनाना शामिल है। आवेदन प्रक्रिया के दूसरे चरण में आवेदन शुल्क का भुगतान, परीक्षा केंद्र का चयन और फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना शामिल है।

NDA 2 परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

एनडीए 2 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू: 15 मई 2024
एनडीए 2 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 4 जून 2024
एनडीए 2 आवेदन पत्र में सुधार: 5 जून से 11 जून तक
एनडीए 2 परीक्षा तिथि 2024: 1 सितंबर 2024

NDA 2 परीक्षा: आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एनडीए परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन शुल्क ₹100 है जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

NDA परीक्षा के लिए आवश्यक योग्यता

केवल 2 जनवरी 2006 से पहले और 1 जनवरी 2009 के बाद नहीं जन्मे अविवाहित पुरुष/महिला उम्मीदवार ही पात्र हैं।
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की सेना के लिए: किसी राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 10+2 पैटर्न की स्कूली शिक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण।
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय नौसेना अकादमी के वायु सेना और नौसेना विंग के लिए 10+2 कैडेट प्रवेश योजना के लिए भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण।
उम्मीदवारों को परिशिष्ट-चतुर्थ में दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II), 2024 में प्रवेश के लिए निर्धारित शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment