अब कोई नहीं हड़प पायेगा आपकी जमीन, जल्द कर ले ये काम कही उड़ा न दे कोई आपकी जमीन

By
On:
Follow Us

LAND-Aadhar Link: अब कोई नहीं हड़प पायेगा आपकी जमीन, जल्द कर ले ये काम कही उड़ा न दे कोई आपकी जमीन

जमीन और संपत्ति खरीदने में कितना पैसा लगता है, यह तो आप सभी जानते ही हैं। लेकिन कई बार व्यस्त जीवन में इन संपत्तियों का नियमित ध्यान नहीं रख पाने के कारण इन पर दूसरे लोग कब्जा कर लेते हैं या कब्जा करने का खतरा बढ़ जाता है। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार की ओर से एक नई पहल की जा रही है जिससे अब आपकी संपत्ति सुरक्षित हो जाएगी।

Also Read – इस फल की खेती किसानो की आमदनी में लगा देगी चार चाँद, लाखो में होगी कमाई और सरकार से मिलेगा 3 लाख रूपये का अनुदान भी

जमीन-आधार लिंक: संपत्ति पर कब्जे की समस्या

कई बार लोग संपत्ति खरीद तो लेते हैं लेकिन वहां रहने नहीं जाते। ऐसे में खाली पड़ी जमीनों पर अवैध कब्जे का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में संपत्ति मालिक को कोर्ट का चक्कर लगाना पड़ता है।

सरकार ने निकाला नया समाधान

इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने एक नई पहल की शुरुआत की है। अब सभी अचल संपत्तियों जैसे जमीन और घर को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। इससे संपत्ति मालिक की जमीन और घर पर अवैध कब्जे से उसकी रक्षा होगी।

जमीन को आधार से लिंक करने के फायदे

अपनी संपत्ति को आधार कार्ड से लिंक करने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अगर कोई भी संपत्ति पर कब्जा करता है तो सरकार उसे छुड़ाने की जिम्मेदारी लेगी। अगर ऐसा संभव नहीं होता है तो सरकार आपको उचित मुआवजा भी देगी।

जमीन को आधार से कैसे लिंक करें

संपत्ति को आधार से लिंक करना बहुत आसान है। आपको अपने स्थानीय तहसील कार्यालय जाकर अपने संपत्ति के दस्तावेज के साथ आधार कार्ड की प्रति जमा करानी होगी। इसके अलावा कई राज्यों में यह प्रक्रिया ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाया गया है जिससे आप अपने जमीन या संपत्ति को घर बैठे ही आधार से लिंक कर सकते हैं।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Leave a Comment