इस पेड़ की खेती से होंगी लाखो रु की खेती, 800 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकती है यह, ऐसे करे इसकी खेती

By
On:
Follow Us

देश में कई तरह के पेड़ो की खेती की जाती है उसी में से एक है पॉपुलर की खेती बता दे की पॉपुलर के पेड़ों की खेती एक तेजी से बढ़ता हुआ व्यवसाय है। इन पेड़ों की लकड़ी का उपयोग फर्नीचर, कागज, और अन्य उत्पादों के निर्माण में होता है। इसकी तेजी से वृद्धि और कम रखरखाव के कारण, किसानों के लिए यह एक आकर्षक विकल्प बन गया है। आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- आपदा या बाढ़ में पशुओ की मौत होने पर मिलेगा 37,500 रु का मुआवजा, मुर्गी के लिए भी मिलेंगा मुआवजा, ऐसे मिलेंगा

पॉपुलर के पेड़ों के फायदे

  • पॉपुलर के पेड़ बहुत तेजी से बढ़ते हैं, जिससे किसानों को कम समय में अधिक उत्पादन मिलता है।
  • एक हेक्टेयर भूमि पर हजारों पॉपुलर के पेड़ लगाए जा सकते हैं, जिससे उच्च उत्पादन मिलता है।
  • पॉपुलर के पेड़ों को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • पॉपुलर की लकड़ी का उपयोग कई तरह के उत्पादों के निर्माण में किया जाता है।
  • पॉपुलर के पेड़ मिट्टी का कटाव रोकने में मदद करते हैं।
  • पॉपुलर के पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं, जिससे पर्यावरण को शुद्ध करने में मदद मिलती है।

पॉपुलर की खेती कैसे करें

पॉपुलर के पेड़ों के लिए दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है। जमीन अच्छी तरह से सूखा हुआ होना चाहिए। पौधे लगाने का सबसे अच्छा समय बारिश का मौसम होता है। पौधों को एक-दूसरे से लगभग 2-3 मीटर की दूरी पर लगाएं। पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, खासकर गर्मियों के मौसम में। पौधों को समय-समय पर उर्वरक देना चाहिए। खरपतवारों को नियमित रूप से हटाते रहें। कीटों से बचाव के लिए कीटनाशकों का उपयोग करें।

यह भी पढ़े- इस औषधीय पौधे की खेती कर देंगी मालामाल, होंगी लाखो रु की कमाई, ऐसे करे इसकी खेती

पॉपुलर की खेती से कमाई

पॉपुलर की खेती से कमाई की बात करे तो पेड़ों की लकड़ियों की कीमत 700-800 रुपये प्रति क्विंटल बिक रही हैं. इस पेड़ का लट्ठ आसानी से 2000 रुपये तक में बिक जाता है. एक हेक्टेयर में 250 पेड़ लगाए जा सकते हैं. जमीन से एक पेड़ की ऊंचाई करीब 80 फीट तक होती है. 1 हेक्टेयर में पॉपुलर के पेड़ लगाने से आसानी से 7 से लेकर 8 लाख रुपये कमाइ कर सकते हैं.

    For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

    Related News

    Leave a Comment