Pashu Chara Lone: सरकार देंगी 1 लाख 60 हजार रु तक का लोन पशुओ का चारा खरीदने के लिए, ब्याज में भी मिलेंगी छूट, ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

Pashu Chara Lone: सरकार बहुत सी योजनाए कृषि के लिए और कृषि से जुडी योजनाए चलाते रहते है. ऐसे में आपको बता दे की सरकार द्वारा गर्मी में पशु के चारे के लिए दुधारू पशुओं से दूध  का उत्पादन के लिए पशुपालकों को महंगे चारेखरीदने के लिए आर्थिक सहायता देती है. किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही पशु क्रेडिट कार्ड से इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. कैसे आइये जानते है.

यह भी पढ़े- धान की अत्यधिक पैदावार के लिए इस विधि से करे इसकी खेती, होंगी बम्पर पैदावार, जानिए

इतना मिलेंगा लोन

आपको बता दे की पशु क्रेडिट कार्ड से पशुवो के चारे के लिए एक किसान को 1 लाख 60 हजार रुपए अधिकतम सरकार द्वारा दिए जाते है. इसके लिए आपको बता दे की इस योजना से 7 % का ब्याज दिया जाता है. इसमें गाय के चारे के लिए 15 हजार व भैंस के चारे के लिए 18 हजार रुपए का लोन दिया जाता है. वही सही समय पर नियमित क़िस्त भरने से 3% ब्याज में छूट भी दी जाती है. यानी की यह ब्याज आपको 4% ही पड़ेंगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थानीय निवास का प्रमाण पत्र
  • जमीन दस्तावेज
  • पासपोर्ट फोटो
  • बैंक खता क्रमांक

यह भी पढ़े- Berojgari Bhatta Yojana 2024: इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को मिलेंगे 2500 रू हर महीने, ऐसे करे आवेदन

ऐसे करे आवेदन

पशु क्रेडिट कार्ड से पशुवो के चारे के लिए आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट samast.mponline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. या  जिला नोडल अधिकारी (उप संचालक, पशुपालन एवं डेयरी)/ पशु चिकित्सा संस्था, दुग्ध सहकारी समितियों या फिर प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति से कर सकते है या जानकारी ले सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment