PM Internship Scheme: क्या है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना, बजट 2024 में हुयी इसकी घोषणा, युवाओं को हर महीने 5 हजार रुपये देगी सरकार

By
On:
Follow Us

PM Internship Scheme: केंद्रीय बजट 2024 में युवाओं के लिए कई अहम घोषणाएं की गई हैं और उनमें से एक है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना। यह योजना युवाओं को देश की टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप करने का एक सुनहरा मौका प्रदान करती है। अगले 5 सालों में देश की टॉप कंपनियां एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप पर रखकर स्किल ट्रेनिंग देंगी। इस दौरान भारत सरकार इन युवाओं को हर महीने 5 हजार रुपये देगी। यह रकम एक साल की ट्रेनिंग पीरियड तक मिलती रहेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करना है। इसके लिए उन्हें विभिन्न प्रकार की स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी।

यह भी पढ़े- Mounted Sprayer: कई मजदूरों का काम मिनटों में कर देता है यह यंत्र, खरीदने पर मिलेंगी 30 हजार रु की सब्सिडी भी, जानिए

पीएम इंटर्नशिप योजना

पीएम इंटर्नशिप योजना में शामिल होने वाली शीर्ष 500 कंपनियों का चयन सीधे तौर पर उन कंपनियों पर ही निर्भर करेगा। सरकार ने सिर्फ यह निर्धारित किया है कि कुल मिलाकर 500 कंपनियां इस योजना में शामिल होंगी। योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा। चरण 1 में दो साल की अवधि चरण 2 में तीन साल की अवधि होंगी।

कंपनी और सरकार दोनों वहन करेंगे खर्च

सरकार इस योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने 54,000 रुपये का भत्ता देगी। यह राशि लाभार्थियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में मदद करेगी। इसके अतिरिक्त, सरकार 6,000 रुपये का मासिक ग्रांट भी प्रदान करेगी। यह ग्रांट लाभार्थियों को अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकती है। प्रशिक्षण का खर्च कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा। यह प्रशिक्षण लाभार्थियों को रोजगार के लिए तैयार करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े- AIF Scheme: वेयरहाउस बनाने के लिए इस योजना से किसानो को मिलेंगा 2 करोड़ रुपये तक का लोन, ऐसे करे आवेदन

यह लोग नहीं ले सकते है इस योजना का लाभ

आईआईटी, आईआईएम, IISER जैसे संस्थानों से स्नातक या सीए, सीएमए जैसी पेशेवर योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। जिनका परिवार आयकर के दायरे में आता है, वे भी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment