PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी, जल्द आएंगे आपके खाते में 2000 रु

By
On:
Follow Us

PM Kisan Samman Nidhi अच्छी खबर! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर दी गई है. मोदी सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. तीसरे कार्यकाल का पदभार संभालने के बाद अपने पहले फैसले में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं.

यह भी पढ़े- ऑटोसेक्टर में धमाका करने आने वाली 5 धांसू SUV, आते ही करेंगी मार्केट पर राज, देखिये

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 10 जून को प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है. कार्यभार संभालते ही उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. अब जल्द ही किसानों को ₹2000 की नई किस्त जारी कर दी जाएगी. इसके तहत लगभग ₹20 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे, जिसका लाभ देश के 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के गठन के पहले ही दिन पीएम किसान योजना की फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं. उन्होंने 17वीं किस्त जारी करने के लिए फाइल को मंजूरी दे दी है. ऐसे में अब लाभार्थियों को 17वीं किस्त मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.

पीएम किसान सम्मान निधि किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त सीधे लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की जाती है. उम्मीदवार इसे पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त चेक करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  1. सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  2. होमपेज पर “अपना स्टेटस जानें” लिंक पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद उम्मीदवार को अपना पंजीकरण नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा और “डेटा प्राप्त करें” पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपकी भुगतान स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी.
  4. यदि आपको पंजीकरण संख्या याद नहीं है, तो आप “अपना पंजीकरण नंबर जानें” पर क्लिक करके इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं.

जैसे ही आप “डेटा प्राप्त करें” पर क्लिक करेंगे, पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सभी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी. इसमें आप चेक कर सकते हैं कि आपको अब तक कितनी किस्तें मिल चुकी हैं और किस खाते में जमा की गई हैं और किस तारीख को किस्त जारी की गई है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment