Pradhan Mantri Bima Yojana: 31 मई से पहले खाते में जमा कराएं प्रीमियम राशि, वरना रुक जाएगा बीमा का लाभ, जानिए

By
On:
Follow Us

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत पहले से बीमा करा चुके खाताधारकों को 31 मई तक अपने बचत खाते में प्रीमियम राशि जमा कराना अनिवार्य है. बता दें कि ऐसा करने से बैंक खाताधारकों को एक वर्ष के लिए यानि जून 2024 से मई 2025 तक बीमा का लाभ मिलता रहेगा. यह जानकारी दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के साथ के प्रबंधक श्री अभिनाश कुमार प्रधान ने दी है.

यह भी पढ़े- Raksha Mantralaya Bharti 2024: रक्षा मंत्रालय विभाग में निकली डाटा एंट्री के पदों पर बम्पर भर्ती

सालाना प्रीमियम सिर्फ 436 रुपये

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कोई भी व्यक्ति 18 से 50 वर्ष के बीच में जीवन बीमा करा सकता है. इसका सालाना प्रीमियम मात्र 436 रुपये है.

दूसरी लाभदायक योजना: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

सरकार की एक अन्य लाभदायक योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना. इसके तहत कोई भी व्यक्ति 18 से 70 वर्ष के बीच में मात्र 20 रुपये सालाना प्रीमियम देकर सुरक्षा बीमा प्राप्त कर सकता है. दोनों ही योजनाओं के तहत बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद उनके आश्रितों को चार लाख रुपये तक की दावा राशि मिल सकती है.

यह भी पढ़े- दनादन बिक्री हो रही Mahindra की न्यू क्यूट XUV 3XO, महज इतनी सी कीमत में मिल रहा चकाचक मॉडल

उन्होंने बताया कि इस योजना से पहले से जुड़े हुए खाताधारकों को मई महीने के पूरे समय अपने बैंक खाते में प्रीमियम राशि के बराबर राशि जमा रखनी होगी. इस दौरान उनके खाते से अपने आप प्रीमियम राशि कट जाएगी. न्होंने बताया कि अगर उनके खाते में प्रीमियम जमा करने के लिए पर्याप्त राशि नहीं होती है, तो उन्हें योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment