धान की खेती नहीं इस अनाज की खेती से होंगी तगड़ी कमाई, बिकती है 300 रुपये किलो, एक एकड़ में 10 क्विंटल तक होती पैदावार, जानिए

By
On:
Follow Us

आजकल के समय में किसानों के लिए नकदी फसलें बहुत जरूरी हो गई हैं. धान की खेती तो ज्यादातर किसान करते ही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि थोड़े बदलाव से आप अपनी कमाई को कई गुना बढ़ा सकते हैं? जी हां, रागी की खेती धान से कहीं ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है. अगर आप पारंपरिक खेती से हटकर कुछ नया करना चाहते हैं और ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो रागी की खेती आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. यह न सिर्फ कम लागत वाली है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है.आइए जानते हैं रागी की खेती के बारे में. ..

यह भी पढ़े- PM vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ऐसे करे आवेदन, कारीगरों को मिलेंगी 15000 रूपये की अनुदान राशि, जानिए

धान से ज्यादा मुनाफा

खरीफ सीजन में ज्यादातर किसान धान की खेती ही करते हैं. लेकिन अगर किसान धान की जगह मोटे अनाजों की खेती करें, तो अच्छी कमाई हो सकती है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा भी मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. रागी की खेती धान की तुलना में कम लागत वाली मानी जाती है और मुनाफा भी ज्यादा होता है.

कैसे करें रागी की खेती

रागी की खेती के लिए सबसे पहले खेत को अच्छी तरह से तैयार करें. इसके बाद अच्छी किस्म का बीज चुनें और छिटकने की विधि या हल के पीछे डालकर 6 किलो बीज प्रति एकड़ की दर से बोआई करें. धान की तरह ही इसे रोपाई विधि से भी किया जा सकता है. जिससे पैदावार भी बढ़ता है. एक बार की लागत करीब 10 हजार रुपये प्रति एकड़ आती है. वहीं, मुनाफा 50 हजार रुपये तक हो सकता है. एक एकड़ में इसकी पैदावार 8 से 10 क्विंटल तक होती है. इसकी खेती 130 दिनों में हो जाती है.

खेत की तैयारी कैसे करें

खेत की तैयारी के लिए सबसे पहले दो बार अच्छी तरह से जुताई करें. इसके बाद पाटा चलाकर खेत को समतल कर दें. बीज को छिटकने की विधि या हल के पीछे डालकर बोएं. साथ ही खेत में 40 किलो नाइट्रोजन, 30 किलो फॉस्फोरस और 20 किलो पोटाश प्रति हेक्टेयर की दर से रासायनिक खाद डालें. इससे पैदावार बढ़ाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़े- ITBP Constable Recruitment: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में बम्पर पदों पर निकली भर्ती, ITI वाले करे आवेदन, यह है आवेदन प्रक्रिया

बाजार में रागी का भाव

रागी न सिर्फ किसानों को ज्यादा मुनाफा दिलाती है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है.इस की खेती करने से किसान पांच गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं. रागी में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. बाजार में रागी का दाम 250 से 300 रुपये प्रति किलो के आसपास मिलता है. इसकी खेती करके किसान कई गुना मुनाफा कमा सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment