Ration Card New List: राशन कार्ड की नई लिस्ट में ऐसे चेक करे अपना नाम, देखे पूरी प्रक्रिया

By
On:
Follow Us

Ration Card New List: भारत सरकार के खाद्य और आपूर्ति मंत्रालय ने आज सभी राज्यों के लिए राशन कार्ड की अपडेटेड लिस्ट जारी कर दी है। नई राशन कार्ड लिस्ट के आधार पर, बीपीएल, एपीएल और एएवाई उपभोक्ताओं को मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़े :- Free Solar Rooftop Yojana: सरकार की ओर से फ्री में लगाए सोलर पैनल, ऐसे करे आवेदन

केंद्रीय सरकार की पहल के तहत

  • एपीएल राशन कार्ड रखने वाले परिवारों को हर महीने 5 किलो राशन मिलेगा।
  • वहीं, बीपीएल कार्डधारकों को 35 किलो राशन मिलेगा।
  • राशन कार्ड रखने वाले पात्र परिवारों को केंद्र और राज्य सरकारों दोनों द्वारा शुरू की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।

इन योजनाओं और सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक परिवार के लिए अपना राशन कार्ड होना जरूरी है केंद्रीय सरकार 80 करोड़ से अधिक आम जनता को राशन कार्ड उपलब्ध करा रही है।

इसके अलावा, राशन कार्डधारकों को आवास, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, अटल बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, निःशुल्क बिजली योजना सहित कई सरकारी योजनाओं तक सीधी पहुंच प्रदान की जा रही है।

जरूरतमंद परिवारों को राशन कार्ड मिल सकें, इसलिए केंद्र सरकार समय-समय पर राशन कार्ड से जुड़े नियमों को अपडेट करती रहती है। साथ ही गरीबी रेखा से ऊपर वालों के राशन कार्ड को रद्द कर दिया जाता है।

यदि आपके पास वर्तमान में राशन कार्ड है या आपने नए के लिए आवेदन किया है, तो आप खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा जारी मई माह की राशन कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

राशन कार्ड की आवश्यकता क्यों?

  • केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को गेहूं, चीनी, दाल, चावल आदि जैसे खाद्यान्न मुफ्त या सब्सिडी में उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड जरूरी हैं।
  • राशन कार्ड होने से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, बिजली और पानी कनेक्शन लेने, बैंकों से ऋण प्राप्त करने और निवास प्रमाण पत्र जैसे सरकारी दस्तावेज प्राप्त करने में भी मदद मिलती है।

राशन कार्ड के फायदे

  • रजिस्टर्ड राशन की दुकानों से गरीबों के लिए मुफ्त अनाज की सुविधा।
  • राशन कार्ड वाले परिवार के प्रत्येक सदस्य को सरकारी दरों पर 5 किलो अनाज मिलता है।
  • विधवा या विकलांग महिलाएं राशन कार्ड का इस्तेमाल कर अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकती हैं।
  • बीपीएल और एपीएल राशन कार्डधारकों को अतिरिक्त लाभ और सब्सिडी वाला अनाज दिया जाता है।
  • राशन कार्ड सूची के आधार पर आवास योजनाओं, उज्ज्वला और आयुष्मान भारत योजनाओं का लाभ।

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

कोई भी व्यक्ति नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है, या अपने परिवार के सदस्यों के नाम मौजूदा राशन कार्ड में जोड़ सकता है।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, खाद्य और आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं और नए राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन जमा करें।
  • या फिर, राशन कार्ड फॉर्म प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय ग्राम पंचायत या राशन कार्ड विभाग या जन वितरण प्रणाली के अधिकारियों से संपर्क करें, आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों के साथ इसे भरें और निकटतम राशन कार्ड कार्यालय में जमा करें।

मई महीने की नई राशन कार्ड सूची कैसे चेक करें?

यदि आप राशन कार्डधारक हैं और अपना नाम नई राशन कार्ड सूची में देखना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. खाद्य और आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होमपेज पर “नागरिक मूल्यांकन” लेबल वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब “नई राशन कार्ड सूची” के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव चुनें, और फिर सबमिट करें।
  5. आपके गांव की राशन कार्ड सूची प्रदर्शित होगी।
  6. फिर आप इस नई सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम जांचना बहुत आसान है। राज्यवार दी गई प्रक्रिया का पालन करके कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन का उपयोग खाद्य और आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाने और राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए कर सकता है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment