भारतीय सड़कों पर धूम मचाने के लिए रेनो डस्टर वापसी करने वाली है. जी हां, रेनो इंडिया भारतीय बाजार के लिए एक नई डस्टर तैयार कर रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी इसे 2025 में लॉन्च करेगी. ये डस्टर का तीसरा जेनरेशन मॉडल होगा.
यह भी पढ़े- Renault की दमदार SUV की होंगी वापसी, दमदार परफॉर्मेंस, आकर्षक डिजाइन भी होंगा शामिल
Table of Contents
- रेनो और निसान दोनों ला रहीं Duster
- नया लुक, दमदार इंजन
- बाहर से दमदार और अंदर से शानदार
- तीन इंजन विकल्प
रेनो और निसान दोनों ला रहीं Duster
रेनो डस्टर की लॉन्च के बाद, निसान भी अपने ब्रांड के तहत इसी प्लेटफॉर्म पर बनी हुई डस्टर को लॉन्च करेगी. माना जा रहा है कि ये रेनो डस्टर के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम, महंगी और लग्जरी होगी. हालांकि, अभी तक निसान ने अपनी डस्टर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है. दोनों ही रेनो-निसान की ये SUV एक ही CMF-B प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी.
नया लुक, दमदार इंजन
नई रेनो डस्टर की तस्वीरें करीब 3 महीने पहले ऑनलाइन लीक हो गई थीं. डिजाइन के मामले में ये काफी हद तक Dacia Bigster Concept जैसी दिखती है. भारतीय बाजार में रेनो डस्टर और निसान डस्टर का मुकाबला Maruti Grand Vitara, Honda Elevated, Volkswagen Tiguan जैसी गाड़ियों से होगा. साथ ही Hyundai Creta और Kia Seltos को भी इनकी प्रतिद्वंदी लिस्ट में शामिल किया जा सकता है. ये दोनों ही SUV 2026 तक भारतीय बाजार में आने वाली हैं. अनुमान है कि इन दोनों SUV की एक्स-शोरूम कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है.
बाहर से दमदार और अंदर से शानदार
नई रेनो डस्टर के एक्सटीरियर में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं. खासकर इसका फ्रंट लुक पूरी तरह से अलग दिखता है. इसमें रेनो की बैजिंग वाली ग्रिल लगी है. ये पारंपरिक रॉम्बस सिंबल की जगह लेती है. इन कॉस्मेटिक बदलावों के बावजूद, डस्टर का डाइमेंशन काफी मजबूत दिखता है. इसकी लंबाई 4343mm और व्हीलबेस 2657mm है.
अंदर की बात करें, तो 2025 रेनो डस्टर काफी हद तक अपनी रोमानियाई समकक्ष, Dacia Daster से मिलती-जुलती है. सिर्फ स्टीयरिंग व्हील ही दोनों में अंतर पैदा करता है. हाई ट्रिम में एडवांस 7-इंच वर्चुअल डैशबोर्ड और 10.1-इंच टचस्क्रीन मल्टीमीडिया सिस्टम दिया गया है, जो फ्रंट पैनल के ऊपर उठता है. टैबलेट और सेंटर कंसोल ड्राइवर को गाड़ी चलाने का बेहतर अनुभव देते हैं.
तीन इंजन विकल्प
रेनो डस्टर तीन इंजन विकल्पों के साथ आ सकती है. पहला इंजन 1.0 TCe थ्री-सिलेंडर वाला गैसोलीन इंजन होगा, जो 100 हॉर्सपावर की पावर देगा. दूसरा इंजन 1.2 TCe माइल्ड-हाइब्रिड गैसोलीन टर्बो 3 सिलेंडर इंजन होगा, जो 130 हॉर्सपावर जेनरेट करेगा. ये एक 48-वोल्ट स्टार्टर-जनरेटर के साथ आएगा, जो सिर्फ ऑल-व्हील ड्राइव का विकल्प देगा. टॉप वेरिएंट में E-Tech हाइब्रिड इंजन मिलेगा, जिसमें 1.5 लीटर का फोर-सिलेंडर इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा, जो कुल मिलाकर 140 हॉर्सपावर की पावर देगा.