शकरकंद की खेती से होंगी लाखो रु की कमाई, एक हेक्टेर मे होंगी 25 टन तक पैदावार, जानिए कैसे करे इसकी खेती

By
On:
Follow Us

देश में कई तरह की फसलों की खेती की जाती है और शकरकंद एक ऐसी फसल है जो कम पानी में भी अच्छी पैदावार देती है और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसकी खेती किसानों के लिए एक लाभदायक व्यवसाय हो सकती है। आइए जानते हैं शकरकंद की खेती के बारे में विस्तार से:

यह भी पढ़े- इस फल्ली की खेती से होंगी बम्पर कमाई, इसकी उन्नत किस्मे देंगी अच्छी पैदावार, जानिए इसकी खेती के बारे में

मिट्टी और जलवायु की आवश्यकताएं

शकरकंद के लिए अच्छी जल निकासी वाली बलुई दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है। मिट्टी का पीएच 5.7 से 6.7 के बीच होना चाहिए। शकरकंद गर्म और शुष्क जलवायु में अच्छी तरह से उगता है। इसे कम वर्षा की आवश्यकता होती है।खेती से पहले जमीन को अच्छी तरह से जोतकर तैयार करें। खेत में अच्छी तरह सड़ी हुई गोबर की खाद मिलाएं। NPK उर्वरक का भी उपयोग कर सकते हैं।

बुवाई कैसे करे

शकरकंद को गर्मी के मौसम में लगाया जाता है। बीज को 15-20 सेमी की दूरी पर और 5-7 सेमी की गहराई पर लगाएं। सिंचाई शकरकंद को नियमित रूप से सिंचाई की आवश्यकता होती है। खेत में पानी जमा न होने दें। शकरकंद को समय-समय पर खाद और उर्वरक देने की आवश्यकता होती है। आप जैविक खाद के साथ-साथ रासायनिक उर्वरक का भी उपयोग कर सकते हैं।

निराई-गुड़ाई

खेत में समय-समय पर निराई-गुड़ाई करते रहें ताकि खरपतवारों को नियंत्रित किया जा सके। कीट और रोगों का नियंत्रण शकरकंद को कई प्रकार के कीट और रोगों से खतरा होता है। कीट और रोगों के नियंत्रण के लिए जैविक या रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- Krishi Yantra Anudan Yojana: ड्रोन खरीदने मिलेंगा 5 लाख रु अधिकतम अनुदान, कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत कहा करे आवेदन, जानिए

कटाई और कमाई

शकरकंद को 4-5 महीने में तैयार हो जाता है। कटाई के समय ध्यान रखें कि शकरकंद को जड़ सहित निकाला जाए।  एक हेक्टेयर में शकरकंद की खेती करते हैं, तो उनको 25 टन तक पैदावार मिल सकती है. अगर आप कम से कम 10 रुपये किलो भी शकरकंद बेचते हैं, तो 25 टन शकरकंद बेचकर ढ़ाई लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment