सांपो की खेती करते है इस गांव के लोग, इस लिए रहती है मार्केट में इसकी मांग, जानिए

By
On:
Follow Us

आपने आज तक आप ने विभिन्न फलो फूलो आदि की खेती देखि होंगी और कई तरह की गाय, भैस, भेड़ बकरी का पालन करते देखा होंगा अगर आप को कहे की दुनिया में सापो की भी खेती की जाती है या पाले जाते है तो आप हैरान रह जायेंगे, आपको बता दे की चीन में सांपों की खेती एक अनोखी और आश्चर्यजनक घटनाक्रम है। जबकि भारत जैसे देशों में कृषि मुख्य रूप से खाद्यान्न, फलों और सब्जियों पर केंद्रित है, वहीं चीन ने सांपों की खेती जैसे एक नए क्षेत्र में प्रवेश किया है।

यह भी पढ़े- Iphone की धज्जिया मचा देंगा Samsung का दमदार स्मार्टफोन, तगड़े कैमरे के साथ इतनी है कीमत

यहाँ होती है इनकी खेती

आपको बता दे की कई जगह लोग सापो को देखकर भाग जाते है पर चीन के कई किसान सांपों की खेती करने लगे हैं. चीन के झेजियांग प्रांत का जिसिकियाओ गांव इस अजीबोगरीब खेती को अपना चुका है, यहाँ इनकी खेती की जाती है.

सापो का इसलिए होता है उपयोग

बता दे की चीन में सांपों की खेती का मुख्य कारण पारंपरिक चीनी चिकित्सा है। सांप के जहर को कई बीमारियों, खासकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में एक अत्यंत प्रभावी औषधि माना जाता है। कुछ क्षेत्रों में सांपों को खाद्य पदार्थ के रूप में भी उपयोग किया जाता है। सांप के चमड़े का उपयोग बैग, बेल्ट और अन्य सामान बनाने में किया जाता है। बता दे की सांपों की मांग अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी है।

यह भी पढ़े- Punch की बोलती बंद कर देंगी Mahindra की दमदार SUV, पावरफुल इंजन और एडवांस फीचर्स से भी होंगी परिपूर्ण, देखे कीमत

सालो से कर रहे इसकी खेती

सापो को पालने के लिए भी पुरानी तकनीक का ही इस्तेमाल किया जाता है. और 1980 के दशक से ही इन इलाकों में सांपों को पालने की परंपरा चल रही है. जानकारी के मुताबिक यहाँ पर यहां पर करीब 100 से अधिक ऐसे फॉर्म हैं, जहा इनका पालन किया जाता है. और बहुत से लोग इसका काम करते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Leave a Comment