सांपों को घर से बरसात में दूर रखता है यह पौधा, नहीं आएंगे पास में साप, जानिए

By
On:
Follow Us

बरसात के मौसम में घरों में न सिर्फ मक्खियां, मच्छर, कीड़े आने लगते हैं, बल्कि खतरनाक जीव जंतु जैसे सांप भी घुसपैठ कर लेते हैं. अगर आप ऐसी स्थिति में अपनी और अपने परिवार की जान बचाना चाहते हैं, तो अपने घर में जरूर लगाएं सर्पगंधा का पौधा. इस पौधे की गंध इतनी अजीब होती है कि सांप इससे मीलों दूर रहना ही पसंद करते हैं.

यह भी पढ़े- Fortuner की हेकड़ी निकाल देंगा MG की दमदार SUV का लुक, झन्नाटेदार फीचर्स और माइलेज भी है शानदार, देखे कीमत

बालकनी या छत पर लगाए यह पौधा

जी हां, बारिश के दिनों में पानी के सांप या कई अन्य प्रकार के सांपों के घर में आने की खबरें भी खूब आती हैं. ऐसे में अगर पहले से तैयारी या सावधानी न बरती जाए तो ये आपके और आपके परिवार के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. तो फिर आप बरसात के मौसम में सांपों को अपने घर से कैसे दूर रख सकते हैं? अगर आपके पास इसका जवाब नहीं है, तो हम आपको बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इसमें आपको कोई खास मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, बस आपको अपने घर की बालकनी, छत और दरवाजे पर सर्पगंधा का पौधा लगाना होगा.

घर से दूर रखे सांपों को, लगाएं सर्पगंधा का पौधा

सर्पगंधा का पौधा एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसमें मौजूद प्राकृतिक गुण आपके घर को सांपों से दूर रखते हैं. बरसात के मौसम में इसे अपने घर के आसपास, आंगन, छत, बालकनी, मेन गेट के आसपास जरूर लगाएं. खासकर जिन इलाकों में सांप पाए जाते हैं, वहां रहने वाले लोगों को तो जरूर यह पौधा लगाना चाहिए. इसका वैज्ञानिक नाम सुवोल्फिया सर्पेंटीना (Rauwolfia Serpentina) है. ऐसा कहा जाता है कि इस पौधे की गंध बहुत तेज और अप्रिय होती है, जिसे सांप भी बर्दाश्त नहीं कर पाते और इस पौधे के आसपास घूमना नहीं चाहते. सर्पगंधा का इस्तेमाल जहरीले जीवों के काटने के बाद इलाज के रूप में भी किया जाता है. इसके पत्तों और छाल का इस्तेमाल बिच्छू और मकड़ी के जहर को निष्क्रिय करने में भी किया जाता है.

यह भी पढ़े- पान की खेती करने सरकार देंगी अधिकतम 35 हजार रु का लोन और KCC भी बनाकर देंगी सरकार, ऐसे होगा चयन

सर्पगंधा के पौधे की पहचान

अगर आप सर्पगंधा का पौधा खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपको इसकी पहचान नहीं है, तो आपको बता दें कि इसकी जड़ पीली और भूरी रंग की होती है और पत्ते चमकीले हरे रंग के होते हैं. सर्पगंधा के साथ आप लहसुन, वनमहारा (Wormwood), स्नेक प्लांट (Sansevieria) या मोथर-इन-लाॅज टंग (Snake Plant), तुलसी, प्याज, जंगली लहसुन, लेमन ग्रास का पौधा भी लगा सकते हैं. ये सभी पौधे बारिश के मौसम में पनपने वाले सांपों के साथ-साथ कई अन्य कीड़े, मच्छर आदि को भी घर से दूर रख सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment