इस फ्री जितनी सस्ती खाद से पौधों को मिलता है अच्छा लाभ, देखे पूरी डिटेल

By
On:
Follow Us

बागवानी का शौक रखने वाले हमेशा खाद की तलाश में रहते हैं, जिस पर उन्हें थोड़ा बहुत खर्च भी करना पड़ता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास खाद के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ मुफ्त में मिलता है बल्कि पौधों के लिए बहुत फायदेमंद भी है. ये खाद पौधों में जान डाल देता है. आइए जानते हैं ये खाद कौन सी है और किन पौधों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि कई पौधे ऐसे भी होते हैं जिनमें ये खाद नहीं डालनी चाहिए.

यह भी पढ़े- Iphone की हवा निकाल देंगा Xiaomi का तगड़ा स्मार्टफोन, तगड़े कैमरे और स्पेसिफिकेशन के साथ देखे कीमत

Table of Contents

ये खाद इस्तेमाल करें

ये शक्तिशाली खाद बिल्कुल मुफ्त में मिलता है और रासायनिक से मुक्त होता है. इसमें पौधों को पोषण देने वाले तत्व पोटेशियम, कैल्शियम, नाइट्रोजन और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जी हां, ये खाद है छाछ! जिसे कुछ लोग लस्सी या मट्ठा के नाम से भी जानते हैं. ये आम तौर पर घरों में आसानी से मिल जाता है. लेकिन अगर आपके घर में दूध का दही ना हो और आप छाछ ना बनाते हों, तो ये बाहर भी मिल जाता है.

इसे ऐसे भी ले सकते हैं

अगर आप किसी मिठाई बनाने वाले से पूछें, जो दूध को जमा कर मिठाई बनाते हैं, तो वो बचा हुआ तरल पदार्थ फेंक देते हैं. वही छाछ आप उनसे मुफ्त में ले सकते हैं. और अगर आप घर पर घी बनाते हैं, तो भी ये तरल पदार्थ अच्छी मात्रा में मिल जाता है. अब जानते हैं किन पौधों में आप ये खाद डाल सकते हैं और किनमें नहीं. फ़ोकट में मिलता है यह सॉलिड खाद्य, पौधों को मिलता है अच्छा लाभ, देखे पूरी डिटेल

इन पौधों में भूल से भी ना डालें छाछ

छाछ भले ही खाद के रूप में बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसका इस्तेमाल इनडोर पौधों (घर के अंदर रखे जाने वाले पौधे) में नहीं किया जा सकता. साथ ही रसीले पौधों (सुकुलेंट्स) में भी ये खाद नहीं डालनी चाहिए. यानी अगर आपके घर में ऐसे पौधे हैं जिन्हें आप धूप में नहीं रखते और वो सिर्फ घर के अंदर ही लगे हुए हैं, तो उनमें इस खाद का इस्तेमाल ना करें.

यह भी पढ़े- PM Matru Vandan Yojana: गर्भवती महिलाओं को इस मिलेंगे 6000 रुपये, जानिए इस योजना के बारे में और लाभ

इन पौधों के लिए फायदेमंद है छाछ

टमाटर, लौकी जैसी सब्जियों और फूलों जैसे अपराजिता, तुलसी, बेल्पत्र, पुदीना, करी पत्ता और पारिजात के पौधों में आप छाछ को खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इन पौधों के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन इसका इस्तेमाल इनडोर और रसीले पौधों में ना करें. ये खाद उनके लिए उपयुक्त नहीं है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment