सेहत का खजाना है यह अनोखा फल इसके सेवन से कई सारी बीमारियों की होगी छुट्टी

By
On:
Follow Us

अमरूद एक ऐसा फल है जो लगभग सभी को पसंद होता है। स्वाद के अलावा ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भुना हुआ अमरूद खाने के और भी ज्यादा फायदे हैं? जी हां, इसे भूनने पर इसके पोषक तत्व और बढ़ जाते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, अमरूद को भूनकर खाने से इसके कुछ गुण बढ़ जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा बढ़ती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। खासकर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां तो इसे भूनकर खाने से 3-4 दिन में ही ठीक हो सकती हैं।

यह भी पढ़े :- एक बार करे इस फल की खेती और सालोसाल कमाए लाखो रूपये, मेहनत कम इनकम ज्यादा

आयुर्वेदिक डॉक्टरों का कहना है कि अमरूद का पेड़ से लेकर पत्ते, छाल, जड़ तक सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अमरूद के फल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खासकर महिलाओं और छोटे बच्चों को गैस की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में भुना हुआ अमरूद पेट के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़े :- KTM से झक्कास है ये Bajaj की धाकड़ बाइक, लल्लनटॉप लुक के साथ कम कीमत में मिल रहे शानदार फीचर्स

डॉक्टरों की मानें तो अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर सुबह खाली पेट पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इनमें विटामिन, मिनरल्स, सूक्ष्म और स्थूल पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

डॉक्टरों के मुताबिक, सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते चबाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। साथ ही वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने, शुगर कंट्रोल करने और त्वचा को निखारने में भी ये बहुत फायदेमंद है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से कैलोरी बर्न होती है। साथ ही ये पानी पोषक तत्वों को भी सोख लेता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। वहीं शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह भी बेहतर होता है। इसके अलावा इसके पत्ते एनीमिया को भी दूर करते हैं।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment