इस मिर्च की खेती कर देंगी मालामाल, एक हेक्टेयर में होंगी 300 क्विंटल तक पैदावार, जानिए की खेती के बारे में जानकारी

By
On:
Follow Us

किसान अब पारम्परिक खेती के साथ में उन्नत फसलों की खेती भी कर रहे है, क्योकि अब पारम्परिक खेती में उतना मुनाफा नहीं ले पाते है. तो आज हम आपको ऐसी सदाबहार खेती के बारे में बताएंगे जो आपकी अंधाधुन कमाई का जरिया बन सकती है। आज हम बात कर रहे हैं शिमला मिर्च की खेती की। तो आज हम आपको इसकी खेती से जुडी कुछ बाते बताएंगे। साथ ही इससे होने वाली कमाई की भी जानकारी देंगे। तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- इस फल की खेती कर देंगी मालामाल, एक बार लगावो और सालो तक फल पाओ, जानिए इसकी खेती के बारे में

Table of Contents

शिमला मिर्च की खेती के बारे में जानकारी

शिमला मिर्च की खेती के बारे में बात करे तो इसकी खेती सभी तरह की भूमि पर की जा सकती है. इसकी फसल की बुवाई फरवरी मार्च में की जाती है. इसकी खेती के लिए बीजो को कतार विधि से लगाया जाता है. सबसे पहले इसके बीजो द्वारा इसके पौधे नरसरी तैयार कर ले. इसके बाद इसके पौधे थोड़े बड़े हो जाये तो इसको कतार विधि से लगाना चाहिए इसके लिए कतार से कतार की दुरी 60 सेंटी मीटर और पौधे से पौधे की दुरी 50 सेंटी मीटर होनी चाहिए। इसकी खेती के लिए समय समय पर सिचाई, उर्वरक, कीटनाशक और निदाई-गुड़ाई की जरुरत होती है.

यह भी पढ़े- लाल भिंडी की खेती कर देंगी मालामाल, आम भिंडी से कई ज्यादा कीमत पर बिकती है यह, जानिए कैसे करे इसकी खेती

शिमला मिर्च की खेती से कमाई

शिमला मिर्च की खेती से कमाई की बात करे तो इससे एक हेक्टेयर में करीब 300 क्विंटल शिमला मिर्च की पैदावार होती है. वही इसकी बाजार में कीमत 50 रु से लेकर 100 रु प्रति किलो रहती है ऐसे में इससे अच्छी कमाई की जा सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment