Swift को पछाड़ जून में फिर नंबर 1 बनी Tata Punch, जानिए कौन सी शामिल है टॉप 10 में

By
On:
Follow Us

भारतीय कार बाजार में नंबर 1 कार बनने के लिए टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी के बीच कड़ी टक्कर चल रही है. और इस रेस में जून के महीने में टाटा ने बाजी मारी है. जी हां, इस साल की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी टाटा पंच ने पिछले महीने नंबर 1 कार रही मारुति सुजुकी स्विफ्ट को पछाड़कर देश की नंबर 1 कार बन गई है.

यह भी पढ़े- तनख्वाह आते ही हो जाता है खर्च, 50-30-20 फॉर्मूला बनाएगा आपकी आर्थिकी को मजबूत

6.13 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत वाली टाटा पंच ने हुंडई क्रेटा और मारुति की कई गाड़ियों – एर्टिगा, बलेनो, वैगनआर, डिजायर, ब्रेजा – को पीछे छोड़ा है. साथ ही महिंद्रा स्कॉर्पियो और टाटा नेक्सन को भी पीछे कर दिया है. आइए अब जानते हैं पिछले जून के टॉप 10 कारों का सेल्स का आंकड़ा.

नंबर वन पर बनी रही टाटा पंच

देश की सबसे किफायती एसयूवी में से एक टाटा पंच को खरीदने के लिए पिछले महीने देशभर के टाटा मोटर्स के शोरूम में काफी भीड़ देखी गई और इसे 18,238 ग्राहकों ने खरीदा. सबसे दिलचस्प बात ये है कि टाटा पंच की बिक्री में 66 फीसदी का इजाफा हुआ है. भारत में पंच का पेट्रोल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक वेरिएंट बिकता है और इनकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होकर 15.49 लाख रुपये तक जाती है.

दूसरे नंबर पर खिसकी मारुति सुजुकी स्विफ्ट

पिछले महीने मई में मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट नंबर 1 कार थी, लेकिन जून में ये टाटा पंच से पिछड़कर दूसरे नंबर पर आ गई. स्विफ्ट को जून में 16,422 ग्राहकों ने खरीदा और ये बिक्री के मामले में सालाना 3 फीसदी की बढ़त के साथ है.

हुंडई क्रेटा नंबर तीन पर

हुंडई मोटर इंडिया की सबसे पॉपुलर एसयूवी क्रेटा पिछले महीने देश की तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही और इसे 16,293 ग्राहकों ने खरीदा. हुंडई क्रेटा की बिक्री में सालाना आधार पर 13% का इजाफा हुआ है.

चौथे नंबर पर मारुति सुजुकी अर्टिगा

मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार अर्टिगा पिछले जून में भारत की चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही और इसे 15,902 ग्राहकों ने खरीदा. अर्टिगा की बिक्री में सालाना आधार पर 89% का इजाफा हुआ है.

पांचवे नंबर पर पहुंची मारुति सुजुकी बलेनो

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो की बिक्री में मासिक बढ़त देखी गई है और इसे पिछले जून में 14,895 ग्राहकों ने खरीदा. बलेनो की बिक्री में भी सालाना आधार पर 6% का इजाफा हुआ है.

छठे नंबर पर मारुति सुजुकी वैगनआर

मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा पॉपुलर फैमिली कार वैगनआर पिछले महीने छठे नंबर पर बनी रही और इसे 13,790 ग्राहकों ने खरीदा. वैगनआर की बिक्री में सालाना आधार पर 21% की कमी आई है.

  1. मारुति सुजुकी डिजायर (13,421 यूनिट्स)

मारुति सुजुकी डिजायर इस महीने भी टॉप 10 कारों की लिस्ट में बनी हुई है. पिछले साल के मुकाबले इस कार की बिक्री में 44% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

  1. मारुति सुजुकी ब्रेजा (13,172 यूनिट्स)

मारुति सुजुकी ब्रेजा भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है. पिछले जून के मुकाबले इस साल इसकी बिक्री में 25% की बढ़त हुई है.

  1. महिंद्रा स्कॉर्पियो (12,307 यूनिट्स)

महिंद्रा एंड महिंद्रा की लोकप्रिय SUV स्कॉर्पियो ने भी जून में अच्छी बिक्री दर्ज की है. पिछले साल के मुकाबले इस बार इसकी बिक्री में 42% का इजाफा हुआ है.

  1. टाटा नेक्सन (12,066 यूनिट्स)

टाटा मोटर्स की कॉम्पैक्ट SUV नेक्सन ने फिर से टॉप 10 कारों की लिस्ट में वापसी की है. पिछले जून में नेक्सन की बिक्री के आंकड़े शामिल नहीं थे, लेकिन इस साल इसने वापसी करते हुए 12,066 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment