Tata Punch EV की धमाकेदार एंट्री, सिर्फ 5 महीने में 13,000 से ज्यादा बिकी,

By
On:
Follow Us

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच इवी (Tata Punch EV) ने भारतीय बाजार में धूम मचा दी है. लॉन्च होने के महज 5 महीनों में ही इसकी 13,000 से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं. खास बात ये है कि लॉन्च से मई तक कंपनी की कुल इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री में इसका बाजार हिस्सा 41% तक रहा है. ये आंकड़ा साफ बताता है कि टाटा पंच इवी की डिमांड कंपनी के दूसरे मॉडल्स से ज्यादा बन गई है. कंपनी का कहना है कि इस इवी की कुल बिक्री में से 36% हिस्सा ग्रामीण बाजार से आया है.

यह भी पढ़े- Creta की धज्जिया मचाने जल्द आ रही Tata की धासु SUV, शानदार फीचर्स भी होंगे शामिल

टियर 2 और 3 शहरों में धूम मचा रही है पंच इवी (Punch EV Macha Rahi Hai Dhamaal)
टॉप शहरों के अलावा टाटा पंच इवी की बिक्री का 77% हिस्सा टियर 2 और टियर 3 शहरों से आ रहा है. इसमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश का हिस्सा 50% से ज्यादा है. वहीं इसकी डिमांड बेंगलुरु, पुणे, तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और जयपुर जैसे शहरों में सबसे ज्यादा है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये है.

डिजाइन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स (Design, Features Aur Specifications)
टाटा पंच इवी के डिजाइन में काफी हद तक नेक्सन इवी (Nexon EV) के तत्व देखने को मिलते हैं. मसलन, इसमें नेक्सन फेसलिफ्ट जैसी एलईडी लाइट बार मिलती है, जो कि एक समान बम्पर और ग्रिल डिजाइन से प्रेरित है. इसके फ्रंट बम्पर में इंटीग्रेटेड स्प्लिट एलईडी हेडलाइट्स, वर्टिकल स्ट्राइक्स के साथ रिडिजाइन किया हुआ लोअर बम्पर और एक सिल्वर फॉक्स स्किड प्लेट शामिल हैं. पीछे की तरफ, पंच इवी में इसके आईसीई मॉडल जैसी टेललाइट डिज़ाइन मिलती है. जिसमें वाई-आकार की ब्रेक लाइट, रूफ-माउंटेड स्पॉइलर और बंपर डिज़ाइन शामिल हैं. साइड प्रोफाइल में अब 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स और सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक शामिल हैं.

प्लेटफॉर्म, बैटरी और रेंज (Platform, Battery Aur Range)
कंपनी ने पंच इवी को अपने नए डेडीकेटेड acti.ev प्योर इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बनाया है. टाटा पंच इवी दो बैटरी पैक विकल्पों में उपलब्ध होगी. इसमें 25 kWh और 35 kWh बैटरी पैक शामिल हैं. इसमें 7.2 kW फास्ट होम चार्जर (LR वेरिएंट के लिए) और 3.3 kW वॉलबॉक्स चार्जर शामिल है. 25 kWh बैटरी पैक की सर्टिफाइड रेंज 421 किमी है. जबकि 35 kWh बैटरी पैक की सर्टिफाइड रेंज 315 किमी है. इसमें बोनट के नीचे 14-लीटर का फ्रंक (फ्रंट ट्रंक) भी शामिल है.

इंटीरियर और परफॉर्मेंस (Interior Aur Performance)
पंच इवी में डुअल-टोन इंटीरियर थीम, प्रीमियम फिनिश के साथ फ्रेश सीट अपहोल्स्ट्री, टाटा लोगो के साथ टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन है. ये EV 10 से 80% तक 56 मिनट में किसी भी 50Kw के DC फास्ट चार्जर से चार्ज हो सकती है। इसमें वाटर प्रूफ बैटरी दी गई जिसपर 8 साल या 1,60,000 Km की वारंटी है। इसे 5 डुअल-टोन कलर ऑप्शन में उतारा गया है। वहीं लॉन्ग रेंज में तीन ट्रिम मिलते हैं – एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+। इसमें 4 डुअल-टोन कलर ऑप्शन मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज से पंच EV में 6 एयरबैग, ABS और ESC , सभी सीटों के लिए तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, ISOFIX माउंट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं।

5-स्टार सेफ्टी वाली इलेक्ट्रिक कार

टाटा पंच इलेक्ट्रिक को भारत NCAP में क्रैश टेस्ट के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इस कार ने इस टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड दोनों के लिए 5-स्टार रेटिंग हासिल की। BNCAP के टेस्ट में पंच EV ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (AOP) के लिए 32 में से 31.46 पॉइंट हासिल किए। इसे फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16 में से 14.26 पॉइंट और साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16 में से 15.6 पॉइंट मिले। दूसरी तरफ, चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (COP) के लिए इसे 49 में से 45 पॉइंट मिले। डायनेमिक टेस्टिंग में इसे 24 में से 23.95 पॉइंट, CRS (चाइल्ड सीट रेस्ट्रेंट) सेगमेंट में 12 में से 12 पॉइंट और व्हीकल असिसमेंट में 13 में से 9 पॉइंट मिले।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment