इस पत्ते की खेती करने सरकार दें रही सब्सिडी, 1 पौधे से होंगी 5000 रूपये तक की कमाई, जानिए

By
On:
Follow Us

आधुनिक तकनीकी के चलते किसानों की खेती किसानी करने की रूचि जैसे खत्म ही होती जा रही है। वैसे तो किसान कई तहत की फसल उगाकर भी खेती करते है लेकिन उससे भी उन्हें ज्यादा फायदा नहीं होता है। ऐसे में किसानों ने खेती करने का नया जरिया निकाला है तेज पत्ते की खेती करना। क्योंकि बाजार में इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है। इसकी खेती में लागत के साथ ही मेहनत भी बहुत कम लगती है। भारत में खानों में मसालों का बहुत इस्तेमाल किया जाता है। तो आइये जानते है तेज पत्ते की खेती के बारे में।

यह भी पढ़े- BRO Recruitment 2024: बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन में बम्पर पदों पर निकली भर्ती, 10 वी पास को मौका, ऐसे करे आवेदन

तेजपत्ता की ज्यादा है मांग

तेजपत्ता सभी भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। यह सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसलिए मार्केट में इसकी डिमांड ज्यादा रहती है। इस वजह से किसानों को इसका अच्छा दाम भी मिल जाता है। इसकी डिमांड न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी है. जैसे अमेरिका, यूरोप जैसे देशों में भी इसे भारत से निर्यात किया जाता है। साथ ही किसानों को तेजपत्ते की खेती में कम लागत और मेहनत भी कम लगती है।

आसान है तेजपत्ता की खेती

अगर आप भी तेजपत्ते की खेती करना चाहते है यह बहुत ही आसान है। इसकी खेती के लिए आपको शुरू में थोड़ी मेहनत लगती है। फिर कुछ दिनों बाद पौधा बड़ा होने पर मेहनत कम लगने लगती है। इसके बाद जब पौधा पेड़ के जैसा हो जाता है तो सिर्फ आपको पेड़ की देखभाल ही करना होता है। किसान को इसकी खेती से हर साल लाखों की कमाई होती है। ऐसे में यदि आप भी तेजपत्ता की खेती के जरिए तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- प्याज की खेती से पहले देखे इस की अधिक पैदावार देने वाली उन्नत किस्मे जो देती है प्रति एकड़ 200 से 300 क्विंटल तक की पैदावार, जानिए

तेजपत्ता की खेती पर सब्सिडी

आपको बता दें कि सरकार किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता भी देती है। जिससे किसान आसानी से खेती कर पाते है। राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की तरफ से किसानों को 30% सब्सिडी दी जाती है। ऐसे में तेज पत्ते की फसल तैयार होने के बाद 1 पौधे से ही 3000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की कमाई होती है। अगर किसान ने इसकी खेती में करीब 25 पौधे लगाए है तो इससे 1 लाख की आमदनी प्राप्त होती है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment