Business Idea: थका हुआ महसूस कर रहे हैं और अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? तो यह बिजनेस आपको दिलाएगा बम्पर कमाई

By
On:
Follow Us

Business Idea: थका हुआ महसूस कर रहे हैं और अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? तो यह बिजनेस आपको दिलाएगा बम्पर कमाई

अगर आप भी नौकरी से तंग आ चुके हैं और अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आज की खबर आपके लिए बहुत खास होने वाली है। आपको बता दें कि हर व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है। आप बहुत कम निवेश के साथ भी एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Roadways Bharti 2024: 12वीं पास के लिए बस कंडक्टर के पदों पर आवेदन का मौका, अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखे

यह ज़रूर है कि बिजनेस में थोड़ा बहुत जोखिम तो होता ही है, जिसके कारण ज्यादातर लोग बिजनेस के बारे में तो सोचते हैं लेकिन करते नहीं हैं। लेकिन अगर आप सही दिशा में कदम उठाएं और कम निवेश वाला कोई अच्छा बिजनेस चुनें तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कम निवेश में शुरू करें पेपर कप और प्लेट बनाने का बिजनेस (Kam Nivesh Mein Shuru Karein Paper Cup Aur Plate बनाने Ka Business)

आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं पेपर कप और प्लेट बनाने के बिजनेस की। इस बिजनेस की मांग साल भर एक समान रहती है, जिसके कारण इसमें घाटे की संभावना भी न के बराबर होती है। साथ ही प्लास्टिक की जगह पेपर के इस्तेमाल से पर्यावरण को भी कम नुकसान होता है। यानि एक तरफ जहां आप अपना खुद का बिजनेस स्थापित कर पाएंगे वहीं दूसरी तरफ पर्यावरण को साफ रखने में भी आप अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले हैं।

पेपर कप और प्लेट बनाने के बिजनेस के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी (Paper Cup Aur Plate बनाने Ke Business Ke Liye Kin चीजों Ki Aavश्यकता Hogi)

पेपर कप बनाने की यूनिट लगाने के लिए सरकार द्वारा मुद्रा योजना के तहत लोन की सुविधा भी दी जाती है, वैसे आप जितना अधिक निवेश करेंगे उतनी ही बड़ी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का अवसर आपको मिलेगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पेपर रील्स, बॉटम रील्स और मशीन की आवश्यकता होगी। बाजार में आजकल कई तरह की मशीनें उपलब्ध हैं, आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं या फिर दिल्ली या जयपुर जैसे बड़े शहरों में भी आपको ये आसानी से मिल जाएंगी।

बिजनेस शुरू करने का पूरा गणित यहां समझें (Business Shuru Karne Ka Poora Ganit Yahan Samjhen)

पेपर रील की दर ₹90 प्रति किलो से शुरू होती है, इसी तरह बॉटम रील की कीमत भी 80 से 90 रुपये प्रति किलो के आसपास है। वहीं पेपर कप बनाने की मशीन करीब 5 लाख रुपये में आती है, यानि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 8 से 10 लाख रुपये का निवेश करना होगा, लेकिन बाद में आप इससे लाखों रुपये कमा सकते हैं।

आमतौर पर पेपर कप बनाने की फैक्ट्री एक महीने में लगभग 15 लाख 60 हजार कप बनाती है, अगर आप इसे 30 पैसे प्रति कप के हिसाब से बेचते हैं तो आपकी सालाना आमदनी चार लाख 68 हजार रुपये होगी। इसमें आपका खर्च 408964 रुपये होगा, इस तरीके से आप हर महीने ₹60000 आसानी से कमा सकते हैं।

अगर आप कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमाने वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पेपर कप और प्लेट बनाना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। तो देर किस बात की, आज ही इस बिजनेस को शुरू करने की योजना बनाएं!

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Leave a Comment