किसानो का भाग्य बना देगी यह खेती, इस तरीके से कर ली खेती तो TCS वाले को बोलोगे तू भी आजा खेती करने

By
On:
Follow Us

किसानो का भाग्य बना देगी यह खेती, इस तरीके से कर ली खेती तो TCS वाले को बोलोगे तू भी आजा खेती करने

नमस्कार दोस्तों, आज हम ऐसी खेती के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में आप भी जानते होंगे लेकिन इसकी खेती कभी की नहीं होगी लेकिन आपको बता दे की इस खेत में जितना मुनाफा होता है उतना तो टीसीएस कंपनी का पैकेज भी नहीं होता है आज हम जिस खेती की बात कर रहे है उसका नाम है बांस की खेती, इसकी खेती कर किसान साल भर की कमाई से एक नई फ्रेश स्कार्पियो खरीद सकता है तो आइये जानते है बांस की खेती कैसे करते है और लागत और मुनाफा कितना होता, तो आइये विस्तार से जानते है इसके बारे में –

Also Read – किसानों को अमीर होने से नहीं रोक सकती इस फल की खेती, एक-एक पेड़ देगा हजारो की इनकम देखे खेती का तरीका

बांस की खेती कैसे करें

बांस की खेती करने के लिए आपके लिए सही समय और सही जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है। बांस की खेती के लिए पौधे लगाने का सही समय जुलाई का महीना होता है। बांस की खेती बीज के माध्यम से की जाती है। बीज को तैयार करने के लिए नर्सरी में दिया जाता है और उसके बाद तैयार पौधे को बोया जाता है। बोने से पहले मिट्टी को अच्छे से तैयार कर लिया जाता है, उसमें गोबर की खाद मिला दी जाती है, उसके बाद तैयार पौधे को खेत में लगाया जाता है। इस सब्जी को बढ़ने में लगभग 3 से 4 साल का समय लगता है।

बांस की खेती से आय

आप बांस की खेती से 4 साल में 40 लाख रुपये कमा सकते हैं। इसकी कटाई करने के बाद भी ये दोबारा बढ़ते हैं। इससे आपका मुनाफा कई गुना बढ़ जाएगा। बांस की खेती के साथ-साथ तिल, उड़द, मूंगफली, गेहूं, जौ या सरसों की फसल भी ली जा सकती है। जिससे आपको दोगुना मुनाफा होगा। एक एकड़ में इस फसल की खेती करके आप काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

बांस की खेती में कितना लगेगा खर्च

जैसा कि आप जानते हैं इस फसल की खेती करने में आपको सिर्फ 60 हजार रुपये का खर्च आएगा। जो कि एक बार ही खर्च करना होगा और आपको लाखों का मुनाफा देखने को मिलेगा। बांस की खेती आपके लिए किसी खजाने से कम नहीं है। एक बार का खर्च और लाखों का मुनाफा और सबसे जरूरी बात यह है कि इस बांस को काटने के बाद इसमें दोबारा बांस उग जाता है। जिससे आपको बार-बार बांस की खेती करने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह फसल 5 से 6 साल तक पैदावार देती है। आइए इस फसल की खेती शुरू करें।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment