मछली पालन की यह योजना बना देगी आपको करोड़पति, सरकार से मिलेगी 90% की सब्सिडी देख क्या है योजना

By
On:
Follow Us

मछली पालन की यह योजना बना देगी आपको करोड़पति, सरकार से मिलेगी 90% की सब्सिडी देख क्या है योजना

मछली पालन में रुचि रखने वाले मछली पालकों और मछली बीज उत्पादकों के लिए खुशखबरी है। मत्स्य विभाग की ओर से स्पाॅन फीड एंड नेट वितरण योजना के तहत बोकारो जिला मत्स्य कार्यालय मछली पालकों को कटला, रोहू समेत अन्य मछलियों के बीज पर 90% सब्सिडी दे रहा है।

Also Read – 7 लाख रु में सैकड़ो बार ढूंढने से भी नहीं मिलेंगी ऐसी दमदार SUV, तगड़े माइलेज के साथ कंटाप फीचर्स भी है मौजूद

इतना ही नहीं, इस योजना के तहत लाभार्थियों को 2000 रुपये मूल्य का मछली दाना (fish feed) और 2000 रुपये मूल्य का जाल (fry catching net) भी उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि वर्तमान में मछली पालक 585 रुपये प्रति भाटी की दर से कटला, रोहू, कॉमन कार्प का बीज खरीद सकते हैं।

सब्सिडी योजना का लाभ कैसे उठाएं (Subsidy Yojana Ka Laabh Kaise Uthaein)

योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बोकारो जिला मत्स्य पदाधिकारी परिसेती भार्गवी ने Local18 को बताया कि स्पाॅन फीड एंड नेट वितरण योजना एक कल्याणकारी योजना है। इसका फायदा उठाकर किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए मछली पालकों को तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। इसके अलावा, जो लाभार्थी नर्सरी, निजी तालाबों, साझा तालाबों या सरकारी तालाबों में मछली पालन करते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

योजना का लाभ लेने के लिए क्या करें? (Yojana Ka Laabh Leane Ke Liye Kya Karen?)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी अपने पहचान पत्र और मत्स्य कार्यालय में 10 प्रतिशत राशि जमा कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, रोहू, कटला और कॉमन कार्प के बीज का वितरण 15 से 30 अगस्त तक किया जाएगा। वहीं, कॉमन कार्प, ग्लास कार्प और सिल्वर कार्प के बीज का वितरण दिसंबर और जनवरी महीने में किया जाएगा। इस योजना का लक्ष्य प्रत्येक मछली पालक की आय को दोगुना करना और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

इस सब्सिडी योजना का लाभ उठाकर मछली पालक कम लागत में ज्यादा मछली का उत्पादन कर सकते हैं और अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। यदि आप भी मछली पालन करते हैं, तो जिला मत्स्य कार्यालय से संपर्क करें और इस योजना का लाभ उठाएं।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment