बेहद ऊंची कीमत जाती है इस फल की एक बार खेती कर ली तो करोड़ो में खेलोगे, देखे क्या है तरीका

By
On:
Follow Us

आज हम बात कर रहे हैं अंजीर फल की, इस अंजीर की मांग देश और विदेश में बनी रहती है और लोग इसे अपने आहार में शामिल करना पसंद करते हैं, जिससे वे जीवन भर स्वस्थ रह पाते हैं।

Also Read – भैस से ज्यादा दूध देने में सक्षम होती है यह बकरी, 200 रु प्रति लीटर तक बिकता है दूध, पनीर की कीमत भी 1 हजार रुपए प्रति किलो, जानिए

अगर आप भी इसकी खेती करते हैं तो आपको इससे बहुत अच्छा मुनाफा कमाने को मिलेगा, जो आपको दूसरी खेती करके नहीं मिलेगा। यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक सौदा साबित होगा, तो आइए जानते हैं, अंजीर की खेती कैसे कर सकते हैं।

अंजीर की खेती कैसे की जाती है?

अंजीर फल की खेती ठंडे इलाकों में की जाती है, इसे पानी वाले स्थानों पर लगाना बेहतर होता है, साथ ही मिट्टी का पीएच मान 7 से 8 के बीच होना चाहिए, आप एक हेक्टेयर में 300 अंजीर के पौधे लगाते हैं, जो अगले 20-25 साल तक कई टन फल देते हैं, जिससे यह फल बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकता है और आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार ला सकता है, अगर आप इसे एक से दो एकड़ में लगाते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है।

अंजीर के क्या फायदे हैं?

अंजीर कई दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाता है, पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और वजन को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छा फल माना जाता है, इसलिए लोग इसे अपने आहार में शामिल करना पसंद करते हैं। आप इसे अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद सेवन कर सकते हैं, जिससे आप भी जीवन भर स्वस्थ रह सकें।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment