अब थोड़ी सी जगह में घर पर बनाये टिशू कल्चर लैब, सरकार देंगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

टिशू कल्चर लैब: बिहार सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए एक सराहनीय पहल की है. टिश्यू कल्चर खेती एक आधुनिक कृषि तकनीक है, जिसमें पौधे के एक छोटे से टुकड़े (टिश्यू) से नए पौधे तैयार किए जाते हैं. इस विधि से तैयार पौधे स्वस्थ, रोगमुक्त और अधिक उत्पादक होते हैं. टिश्यू कल्चर से तैयार पौधे बेहतर किस्म के होते हैं और इनमें रोगों का खतरा कम होता है. इन पौधों से पारंपरिक तरीके से उगाए गए पौधों की तुलना में अधिक उत्पादन प्राप्त होता है. लंबे समय में देखने पर टिश्यू कल्चर खेती की लागत कम होती है. इसके लिए सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना 2024-25 के तहत के राज्य के किसानों को टिश्यू कल्चर लैब बनाने पर सब्सिडी दे रही है. और बता दें कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत किसानों को 2 निजी क्षेत्र में टिश्यू कल्चर लैब बनाने के लिए 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी. तो आइये जानते है इसके बारे में. ..

यह भी पढ़े- Van Vibhag Bharti: वन विभाग में भर्ती होने का सुनहरा मौका आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक,सैलरी 34800 रु, ऐसे करे आवेदन

इतनी मिलेंगी सब्सिडी

किसानों को अब रोगमुक्त और उच्च गुणवत्ता वाले पौधे आसानी से उपलब्ध होंगे, जिससे उत्पादन में वृद्धि होगी। बता दे की इस में किसानों को 2 निजी क्षेत्र में टिश्यू कल्चर लैब बनाने पर 50 फीसदी सब्सिडी दे रही है. टिश्यू कल्चर लैब में मिलने वाली सामग्री सस्ती होने से किसानों की लागत में कमी आएगी। रोगों के कम होने से कीटनाशकों के उपयोग में कमी आएगी, जिससे खेती की लागत कम होगी। रोगमुक्त पौधों से अधिक उत्पादन होगा, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

योजना में आवेदन

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाये।
  • इसके बाद होम पेज पर जाने के बाद योजना का विकल्प चुनें.
  • और फिर टिश्यू कल्चर लैब पर सब्सिडी के लिए आवेदन करें.
  • आगे एक फॉर्म खुलकर आएगा इसको भर दे और जमा कर दे.
  • किसान अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के कृषि या बागवानी विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- Gold Silver Price Today: सोने चांदी के भाव में आई स्थिरता, जानिए कैरेट के अनुसार सोने का भाव

टिश्यू कल्चर लैब

टिश्यू कल्चर लैब एक ऐसी प्रयोगशाला है जहां पौधों के छोटे से टुकड़े (टिश्यू) से नए पौधे तैयार किए जाते हैं. यह एक आधुनिक कृषि तकनीक है जिसका इस्तेमाल पौधों की गुणवत्ता सुधारने, बीमारियों से मुक्ति पाने और उत्पादन बढ़ाने के लिए किया जाता है. किसी स्वस्थ पौधे से एक छोटा सा टुकड़ा (जैसे कि तना, जड़ या पत्ती) लिया जाता है. इस टुकड़े को एक विशेष प्रकार के माध्यम में रखा जाता है जिसमें पोषक तत्व, विटामिन और हार्मोन होते हैं. उपयुक्त परिस्थितियों में, यह टुकड़ा विभाजित होता है और एक नया पौधा विकसित करता है. जब नया पौधा पर्याप्त बड़ा हो जाता है, तो इसे मिट्टी में रोप दिया जाता है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment