Van Vibhag Bharti: वन विभाग भर्ती में आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, सैलरी 34800 रु, ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

Van Vibhag Bharti: झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) ने राज्य के वन विभाग में फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर और असिस्टेंट कंजर्वेटर के पदों पर भर्ती के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार मौका है जो वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरण के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इस भर्ती के जरिये फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के 170 पद और असिस्टेंट कंजर्वेटर के 78 पद पर भर्ती होना है. तो आइये जानते है इसके बारे में..

यह भी पढ़े- इस फूल की खेती करने उद्यान विभाग दे रहा 40% का अनुदान, इससे किसान हो जायेंगे मालामाल, जानिए

आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ी

आवेदन करने तो तिथि की बात करे तो ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत 29 जुलाई 2024 से शुरू होंगी और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2024 तक निर्धारित थी जिसे अब नोटिफिकेशन जारी कर 30 अगस्त तक बढ़ाने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही एप्लीकेशन फीस जमा करने की अंतिम तिथि को 2 सितंबर तक बढ़ाया गया है।

शैक्षणिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से निम्नलिखित विषयों में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है, कृषि (एग्रीकल्चर), कृषि इंजीनियरिंग (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग), पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान (बॉटनी), रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री), वानिकी (फॉरेस्ट्री), भूगर्भ शास्त्र (जियोलॉजी), गणित, भौतिकी (फिजिक्स), सांख्यिक, प्राणी विज्ञान (जूलॉजी),पर्यावरण विज्ञान है वही सिविल, मैकेनिकल या केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक डिग्री भी मान्य हो सकती है।

आयुसीमा

  • न्यूनतम उम्र: दोनों ही पदों के लिए न्यूनतम उम्र 21 साल निर्धारित की गई है।
  • अधिकतम उम्र (अनारक्षित वर्ग): अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र 37 साल निर्धारित की गई है।
  • आरक्षित वर्ग के लिए छूट: आरक्षित वर्ग (जैसे SC, ST, OBC आदि) के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। छूट की मात्रा अलग-अलग श्रेणियों और परिस्थितियों के लिए अलग-अलग हो सकती है।

ऊंचाई मानदंड

  • अनुसूचित जाति के पुरुष: 152.5 सेमी
  • अन्य श्रेणी के पुरुष: 163 सेमी
  • अनुसूचित जाति की महिलाएं: 145 सेमी
  • अन्य श्रेणी की महिलाएं: 150 सेमी

यह भी पढ़े- किसानों के लिए फायदे का सौदा है मेथी की खेती, एक एकड़ भूमि से होंगा 15 क्विंटल उत्पादन, ऐसे करे इसकी खेती

वन विभाग भर्ती में सैलरी और आवेदन

इस भर्ती में सैलरी की बात करे तो पे बैंड II से 9300-34800 (ग्रेड पे – 5400) (लेवल-9) और पे बैंड II पर 9300 से 34800 (ग्रेड पे – 4200) (लेवल-6) सैलरी दी जाएँगी और इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन से इसकी अधिक जानकारी ले सकते है. आवेदन करने के लिए आपको झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) की आधिकारिक वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाना होगा। यहाँ पर जाकर आप आवेदन कर सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment