Van Vibhag Bharti 2024: वन विभाग की नई भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, इच्छुक उम्मीदवार यहाँ देखे डिटेल

By
On:
Follow Us

Van Vibhag Bharti 2024: वन विभाग की नई भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, इच्छुक उम्मीदवार यहाँ देखे डिटेल

वन विभाग में 248 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, इसके लिए आवेदन पत्र 10 अगस्त तक भरा जाएगा।

Also Read – E Shram Card List: ई-श्रम कार्ड योजना की 1 हजार रुपए की नई क़िस्त जारी… नई लिस्ट में ऐसे चेक करे नाम

वन विभाग में 248 पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है, जिसमें वन क्षेत्र अधिकारी के 170 पदों पर भर्ती की जाएगी और सहायक वन संरक्षक के 78 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती का नोटिफिकेशन झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। वन विभाग भर्ती के लिए आवेदन 29 जुलाई से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2024 तक रखी गई है।

वन विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये रखा गया है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।

वन विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक रखी गई है, जिसमें आयु की गणना 1 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

वन विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि, कृषि इंजीनियरिंग, पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, वानिकी, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी, जंतु विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान जैसे एक विषय के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए या संबंधित विषय में प्रतिष्ठा या सिविल, मैकेनिकल और केमिकल में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

वन विभाग भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जिसके बाद शारीरिक, साक्षात्कार, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल होगा, जिसके बाद अंतिम मेरिट सूची जारी की जाएगी।

वन विभाग भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को वन विभाग भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए और फिर आवेदन लिंक पर क्लिक करना चाहिए।

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी। इसके बाद पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन पत्र में सारी जानकारी भरने के बाद इसे अंतिम रूप से सबमिट करना होगा और इसका प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रखना होगा।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment