Van Vibhag Recruitment 2024: वन विभाग में निकली बम्पर पदों पर भर्ती, सैलरी 34800 रु, ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

Van Vibhag Recruitment 2024: झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) ने राज्य के वन विभाग में फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर और असिस्टेंट कंजर्वेटर के पदों पर भर्ती के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार मौका है जो वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरण के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इस भर्ती के जरिये फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के 170 पद और असिस्टेंट कंजर्वेटर के 78 पद पर भर्ती होना है. तो आइये जानते है इसके बारे में..

यह भी पढ़े- Free Solar Atta Chakki Yojana: सरकार देंगी फ्री में सोलर आटा चक्की महिलावो को, यह है पात्रता ऐसे करें आवेदन

वन विभाग भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि

आवेदन करने तो तिथि की बात करे तो ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत 29 जुलाई 2024 से शुरू होंगी और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2024 तक है और प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि 18 अगस्त 2024 (सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक) तक हो सकती है

वन विभाग भर्ती में शैक्षणिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से निम्नलिखित विषयों में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है, कृषि (एग्रीकल्चर), कृषि इंजीनियरिंग (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग), पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान (बॉटनी), रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री), वानिकी (फॉरेस्ट्री), भूगर्भ शास्त्र (जियोलॉजी), गणित, भौतिकी (फिजिक्स), सांख्यिक, प्राणी विज्ञान (जूलॉजी),पर्यावरण विज्ञान है वही सिविल, मैकेनिकल या केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक डिग्री भी मान्य हो सकती है।

वन विभाग भर्ती में आयुसीमा

  • न्यूनतम उम्र: दोनों ही पदों के लिए न्यूनतम उम्र 21 साल निर्धारित की गई है।
  • अधिकतम उम्र (अनारक्षित वर्ग): अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र 37 साल निर्धारित की गई है।
  • आरक्षित वर्ग के लिए छूट: आरक्षित वर्ग (जैसे SC, ST, OBC आदि) के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। छूट की मात्रा अलग-अलग श्रेणियों और परिस्थितियों के लिए अलग-अलग हो सकती है।

वन विभाग भर्ती में ऊंचाई मानदंड

  • अनुसूचित जाति के पुरुष: 152.5 सेमी
  • अन्य श्रेणी के पुरुष: 163 सेमी
  • अनुसूचित जाति की महिलाएं: 145 सेमी
  • अन्य श्रेणी की महिलाएं: 150 सेमी

यह भी पढ़े- Khet Kharidane Lone: खेत खरीदने के लिए मिलेंगा जितने का खेत है उसकी कीमत का 85 प्रतिशत तक लोन, ऐसे मिलेंगा जानिए

वन विभाग भर्ती में सैलरी और आवेदन

इस भर्ती में सैलरी की बात करे तो पे बैंड II से 9300-34800 (ग्रेड पे – 5400) (लेवल-9) और पे बैंड II पर 9300 से 34800 (ग्रेड पे – 4200) (लेवल-6) सैलरी दी जाएँगी और इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन से इसकी अधिक जानकारी ले सकते है. आवेदन करने के लिए आपको झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) की आधिकारिक वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाना होगा। यहाँ पर जाकर आप आवेदन कर सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment