कलेक्टर श्री प्रसाद ने किया मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण कार्य का किया औचक निरीक्षण

By
On:
Follow Us
कलेक्टर के समक्ष ही प्रशिक्षण में देर से पहुंचे तीन मतदान कर्मियों को नोटिस जारी करने दिया निर्देशप्रशिक्षणार्थियों के साथ बेंच पर बैठ कर लिया प्रशिक्षण कार्य का जायजा मतदान कर्मी प्रशिक्षण को गंभीरता से लें – कलेक्टर
 
एमपी जनक्रांति न्यूज़ -(कटनी) (6 नवंबर) – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवि प्रसाद ने सोमवार को सी.एम.राइज स्कूल झिंझरी, शासकीय पोलिटेक्निक कॉलेज और सेंट पाल स्कूल झिंझरी पहुंचकर मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण कार्य का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान ही तीन मतदान कर्मी प्रशिक्षण कार्य में विलंब से पहुंचे। इस पर कलेक्टर श्री प्रसाद ने इन तीनों मतदान कर्मियों को राष्ट्रीय महत्व के निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य के प्रशिक्षण को गंभीरता से नहीं लेने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने सभी मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने और और यहां दी जा रही हर जानकारी को ध्यान से सुनने के निर्देश दिए। 
इन्हे मिला नोटिस
कलेक्टर श्री प्रसाद को सी.एम.राइज स्कूल झिंझरी में विलंब से पहुंचने वाले दो कर्मचारी मिले । वहीं शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में भी एक प्रशिक्षणार्थी कर्मी देर से पहुंचा। विलंब से प्रशिक्षण मं पहुंचने वालों मे डॉ धनीराम वर्मा, राधेश्याम प्रसाद और संध्या तिवारी शामिल है। कलेक्टर ने इन तीनों को कारण बताओ नोटिस जारी करने नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डी.के.पासी को निर्देशित किया । 
प्रशिक्षणार्थियों के बीच बैठे कलेक्टर
प्रशिक्षण कार्य का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर श्री प्रसाद बड़ी ही सहजता से  प्रशिक्षणार्थियों की तरह अनके साथ बेंच पर पीछे बैठकर मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान कर्मियों को बताई जा रही जानकारी और नियमों को पूरे इत्मिनान और धैर्य से सुना।
मॉक पोल की जानकारी
कलेक्टर के निरीक्षण के समय मास्टर ट्रेनर्स मतदान कर्मियों को मतदान दिवस पर होने वाले मॉकपोल के संबंध में जानकारी दे रहे थे। बताया गया कि 17 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम  6 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी। लेकिन मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले सुबह- सुबह साढे़ पांच बजे से मॉकपोल की प्रक्रिया शुरू करनी होगी ।
             मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले सुबह साढ़े पाँच बजे से मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी । यह प्रक्रिया अभ्यर्थी या उसके अधिकृत एजेन्ट की उपस्थिति में होगी। यदि कोई अभ्यर्थी या उसका एजेन्ट सुबह साढ़े पाँच बजे मतदान केन्द्र पर उपस्थित नहीं होता है, तो 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा। इसके बाद मतदान दलों और अन्य सदस्यों की उपस्थिति में मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी। न्यूनतम 50 वोट से मॉकपोल किये जाने का प्रावधान है, जिसमें नोटा भी शामिल होगा। मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व बैलेट यूनिट एवं वीवीपीएटी को वीवीपीएटी कम्पार्टमेंट में रखा जाएगा। कंट्रोल यूनिट को पीठासीन अधिकारी की टेबल या मतदान अधिकारी के टेबल पर रखना होगा।
पुष्टीकरण पर्ची
प्रशिक्षण में पुष्टिकरण पर्ची के बारे मे जानकारी दी गई। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में दो भाग कन्ट्रोल यूनिट तथा बैलट यूनिट होता है। नई इव्हीएम में तीसरा भाग पुष्टिकरण पर्ची प्रदर्शित करने के लिए जोड़ा गया है। मतदान करने के बाद इसमें सात सेकंड तक मतदाता को पुष्टिकरण पर्ची दिखाई देगी। इसके बाद पर्ची स्वचलित रूप से कटकर सीलबंद बॉक्स में सुरक्षित भण्डारित हो जायेगी। व्हीव्हीपैट मशीन का मुख्य उद्देश्य मतदाता द्वारा किये गये मतदान कि विश्वसनीय पुष्टि करना है। मतदाता पुष्टिकरण पर्ची केवल मतदाता कि संतुष्टि के लिए है। इसका उपयोग मतगणना में नही किया जाता है।
रिपोर्टर सौरभ श्रीवास्तव 
जिला कटनी मध्य प्रदेश
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment