Top News

गुजरात में चुनाव की बज गई डुगडुगी, जानें कब होंगे चुनाव और किस दिन आएगा रिजल्ट?

Gujarat Election Dates Declared: गुजरात में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग ने विधानसभ चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही अब राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. गुजरात में विधानसभा चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को तो दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को कराए जाएंगे. मतगणना 8 दिसंबर को होगी और उसी दिन पता चल जाएगा कि राज्य में कौन सी पार्टी सरकार बनाने जा रही है.


गुरुवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव आयोग की ओर से कहा गया कि हर सीट पर कम से कम मतदाता प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों की पहचान की गई है और वहां वहां मतदान प्रतिशत में सुधार के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं. चुनाव आयोग ने कहा कि हम मतदान प्रतिशत में सुधार के लिए शहरी उदासीनता पर गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं. चुनाव आयोग ने यह भी बताया कि जिलों के अफसर चुनावों में फेक न्यूज की निगरानी करेंगे और इसके लिए सोशल मीडिया की पूरी तरह मॉनिटरिंग की जाएगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए सुविधा पोर्टल बनाया जाएगा, जिसमें अप्लाई करने वालों को पहले सुविधाएं मिलेंगी. इस पोर्टल के जरिए कोशिश की जाएगी कि 100 मिनट में समस्या का हल हो जाए. इसके अलावा केवाईसी यानी नो योर कैंडीडेट के जरिए लोग अपने कैंडीडेट के बारे में पूरी जानकारी ले पाएंगे.

जब मुख्य चुनाव आयुक्त से यह सवाल पूछा गया कि क्या गुजरात में चुनाव की तारीखों की घोषणा में देरी पीएम के दौरे के चलते देरी की गई तो उन्होंने मोरबी ब्रिज हादसे का जिक्र करते हुए कहा, “हाल ही में वहां एक बहुत ही दुखद घटना हुई है. इसके चलते राज्य में राजकीय शोक था. ये सब कारणों के चलते हमारी घोषणा में देरी हुई.

चुनाव आयोग की ओर से यह भी बताया गया कि गिर फॉरेस्ट में रह रहे 1 वोटर के लिए 15 लोगों की टीम वोट लेने जाएगी. वहीं सीनियर सिटीजन 80+ आयुवर्ग वाले वोटरों के लिए घर में वोटिंग करने की सुविधा प्रदान की जा रही है. वे फॉर्म डी भरकर अपना वोट दे सकते हैं. बता दें कि राज्य में 80+ के 9,87,999 वोटर हैं और 100+ के 10,460 वोटर निवास करते हैं. इसके अलावा राज्य में दिव्यांगजनों की संख्या 4,04,802 और थर्ड जेंडर की 1,417 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button