ठंड में स्किन और हेयर केयर पर क्रिएट स्टोरीज NGO द्वारा प्रेस्टीज कॉलेज में वर्कशॉप आयोजित

By
On:
Follow Us
विंटर स्किन एंड हेयर केयर पर एक्सपर्ट सीमा सोनी ने चर्चा की, जब तापमान कम होता है तब आपकी त्वचा और शरीर को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है।
इंदौर: ठंड में स्किन और हेयर केयर पर क्रिएट स्टोरीज एनजीओ द्वारा प्रेस्टीज कॉलेज में वर्कशॉप आयोजित की गई । ब्रिलियंट ब्रेंस क्लब के साथ मिलकर आयोजित इस वर्कशॉप में ब्यूटी एक्सपर्ट सीमा सोनी ने युवाओं से परिचर्चा की । इस खास मौके पर डॉ एस रमन आईयर , दीपक शर्मा , डॉ मनीषा सिंघाई , डॉ वंशिका गंगवानी , सीए साक्षी वर्मा आदि मौजूद थे। 
ट्यूलिप ब्यूटी सैलून की संचालिका सीमा सोनी ने बताया की नवंबर का महीना शुरू होते ही सर्द हवाएं जोर पकड़ लेती है । सर्द मौसम ना सिर्फ स्किन की परेशानियों को बढ़ाता है बल्कि ये मौसम हमारे बालों का भी दुश्मन है। जब तापमान कम होता है तब अपनी त्वचा और शरीर को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है । इस मौसम में ठंडा तापमान और इंडोर हीटिंग हमारी स्किन और बालों दोनों पर हानिकारक प्रभाव डालती है । साथ ही ठंड में अगर डार्क सर्कल्स और डार्क हो जाएं तो आप स्ट्रेस मत लीजिए ।
साल के ठंडे महीनों के दौरान आंखों के नीचे काले घेरे काफी गहरे हो जाते हैं जबकि गर्मियों में यह काफी होता है । ऐसा इसलिए है क्योंकि शरद ऋतु और सर्दियों के महीनों के दौरान त्वचा अधिक विटामिन ” डी ” और विटामिन ” के ” के संपर्क में नहीं आती है और इससे आपकी त्वचा अधिक गहरी और सुस्त दिख सकती है, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन बढ़ जाती है एवं कोल्ड टेंपरेचर की वजह से हमारी खून की नसें सिकुड़ने लगती हैं जिस पर से स्किन डार्क नजर आने लगती है। इसके अलावा नींद पूरी न करना, स्ट्रेस लेना और बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं । डार्क सर्कल से बचने के लिए के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखे , क्वालिटी आठ घंटे की नींद लें , संपूर्ण आहार लें , व्यायाम करें , स्क्रीन टाइम ज्यादा है तो बीच बीच में ब्रेक लेते रहें ।
 
स्किन तभी सुंदर नजर आती है जब वो हेल्दी हो। इसके लिए क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग, स्क्रबिंग बेहद आवश्यक स्टेप्स माने जाते हैं। यह त्वचा पर से सभी तरह के डस्ट और प्रदूषण को दूर करने के लिए कारगर होते हैं। सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रूटीन बनाएं, जिससे स्किन हेल्दी दिखेगी और इसमें कोमलता बरकरार रहेगी।
 
सर्द हवाएं बालों से मॉइश्चर को छीन लेती हैं जिससे बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती है। इस मौसम में बालों में ड्राईनेस, स्प्लिट एंड्स, ड्राई स्कैल्प और खुजली की परेशानी बेहद परेशान करती है। बालों में होने वाली ये परेशानियां बालों को डैमेज कर देती है। इस मौसम में बालों को ड्राई और डैमेज होने से बचाने के लिए बालों की देखभाल करना जरूरी है।
 
 
सर्दियों के लिए स्किन और हेयर केयर के लिए कुछ कॉमन टिप्स–
 
·         क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग रोजाना सुबह शाम करें।
·         विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर अपने डेली रूटीन में शामिल करें ।
·         बाल धोने के साथ कंडीशनर का उपयोग करें ।
·         बालों को हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं , ज्यादा गर्म पानी से बचे ।
·         कम से कम तीन लीटर पानी ठंड में जरूर पिए ।
·         अपने स्‍कैल्‍प पर तेल की मालिश करें और जड़ से छोर तक ठीक से लगाएं ।
·         बालों को ज्‍यादा हीट से बचाएं , हीट स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन रेगुलर करने से बचे ।
·         संतुलित आहार लें एवं रेगुलर व्यायाम करें ।
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Leave a Comment