तेजी से आकार ले रहा हे नया मोरटक्का (ओंकारेश्वर रोड) स्टेशन पुराने मोरटक्का रेल्वे स्टेशन और सनावद के बीच बन रहा है नया स्टेशन

By
On:
Follow Us
खंडवा: तेजी से आकार ले रहा हे नया मोरटक्का (ओंकारेश्वर रोड) स्टेशन पुराने मोरटक्का रेल्वे स्टेशन और सनावद के बीच बन रहा है नया स्टेशन। मीटरगेज से ब्रॉड गेज में कन्वर्जन का काम खंडवा से सनावद तक पूर्ण हो चुका है ।इस पर सीआरएस भी हो चुका है ।वही सनावद से मोरटक्का  तक का कार्य भी बहुत तेजी से चल रहा है। वही नए मोरटक्का रेलवे स्टेशन का कार्य भी  तीव्र गति से जारी रही है । नया मोरटक्का रेल्वे स्टेशन पुराने मोरटक्का रेलवे स्टेशन से लगभग 1 किलोमीटर पहले पुरानी रेलवे क्रासिंग के पास सनावद की ओर बन रहा है।ये रेलवे स्टेशन सनावद स्टेशन से तीन किलोमीटर आगे और पूराने मोरटक्का रेल्वे स्टेशन से एक किलोमीटर पहले बन रहा है। यह  मोरघड़ी ग्राम कहलाता है।
जनमंच प्रवक्ता कमल नागपाल ने बताया कि शुक्रवार को निमाड़ मालवा रेल विकास समिति और जनमंच के चंद्र कुमार सांड , डा राजेन्द्र पलोड , अभिषेक बाफना आदि ने मौके पर पहुंचकर उपस्थित इंजीनियरो से चर्चा की । चर्चा में उपस्थित इंजीनियर मधुकुमार ओर समीर ने बताया कि नया मोरटक्का (ओंकारेश्वर रोड) रेलवे स्टेशन 92 करोड़ की लागत से आकार ले रहा है ।इस स्टेशन पर  एक मेन लाइन और दो लूप लाइन रहेगी तथा दो प्लेटफार्म रहेंगे ।यह रेलवे स्टेशन सनावद और बड़वाह की अपेक्षा ज्यादा महत्वपूर्ण होगा ।
उन्होंने बताया स्टेशन निर्माण का कार्य हिम्मतनगर की एम. एच. के .कंपनी कर रही है । नए स्टेशन निर्माण का कार्य मार्च 2024 तक पूरा करना है ।शुक्रवार को ही सनावद नगर पालिका का अमला भी मौके पर पहुंचा लगभग आधा किलोमीटर की नर्मदा जल की पाइपलाइन नई रेल लाइन के नीचे आ रही है ।जिसे वहां से हटाने का कार्य जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक पुराने ओंकारेश्वर रोड स्टेशन पर रेल्वे विभाग वेटिंग हाल, नाइट हाल्ट हेतु भवन बना सकती है। जनमंच और मालवा निमाड़ विकास के चंद्र कुमार सांड ,डा राजेंद्र पलोड़ ,कमल नागपाल,अनुराग बंसल, गणेश कनाडे आदि ने रेल मंत्री से पत्र लिखकर मांग की है कि खंडवा से सनावद के बीच शीघ्र मेमू ट्रेन चला कर इंदौर की यात्रा आसान करने के साथ ही ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग तक जोड़ने का कार्य आसान हो जावेगा ।पत्र में उल्लेख किया की वर्तमान समय में सनावद से ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग जाना ज्यादा आसान और शार्ट रूट है। सनावद पहुंचकर यहा से ओंकारेश्वर  कोठी और थापना होकर 12 किमी पड़ेगा जबकि बड़वाह ऐंड से इनपुन भोगावा होकर 15 किमी  जाना पड़ेगा। वर्तमान में नए बन रहे ओंकारेश्वर रोड से यह दूरी तीन किमी अधिक होगी ।जबकि सनावद से 12 किमी ही पड़ेगा। शुक्रवार को निमाड़ मालवा रेल विकास समिति के सदस्य ने सनावद और ओंकारेश्वर पहुंचे।
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment