मध्य प्रदेश में खनन माफियाओं का आतंक, अवैध रेत खनन रोकने गए पटवारी को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला

By
On:
Follow Us


घटना मध्य प्रदेश के शहडोल ज़िले की है. बीते 25 नवंबर को ज़िले के गोपालपुर गांव में सोन नदी के तट पर राजस्व अधिकारी प्रसन्न सिंह और तीन अन्य पटवारी निरीक्षण के लिए गए थे, जब उनकी हत्या कर दी गई


शहडोल जिले में बेखौफ खनन माफिया ने गोपालपुर में सोन नदी में हो रहे अवैध रेत खनन को रोकने गए पटवारी को ट्रैक्टर से कुचलकर मौत के घाट उतार दिया। यह घटना शनिवार-रविवार की दरमियानी रात को हुई। पुलिस ने मामले में हत्या का केस दर्ज कर आरोपी ट्रैक्टर चालक और वाहन मालिक को गिरफ्तार कर लिया। एडीजी दिनेश चंद्र सागर ने आरोपियों की गिरफ्तारी पर 30 हजार का इनाम घोषित किया था। कलेक्टर वंदना वैद्य ने बताया कि जिले में खनन माफिया के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है।


देवलोंद थाना पुलिस ने बताया कि ब्यौहारी तहसील के खड्डा में पदस्थ पटवारी प्रसन्न सिंह बघेल तहसीलदार के आदेश पर अपने तीन अन्य पटवारी साथियों के साथ सरकारी वाहन से गश्त करते हुए रेत के अवैध खनन को रोकने गए थे। रात लगभग 12 बजे चारों पटवारी गोपालपुर के सोन नदी घाट पहुंचे। वहां अवैध खनन जारी था, कई ट्रैक्टर रेत के अवैध परिवहन में लगे थे। उनमें से एक ट्रैक्टर को पटवारी प्रसन्न सिंह ने रोक लिया था, तभी माफिया के इशारे पर ड्राइवर ने अचानक पटवारी के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ा दिया और मौके से भाग गया।

शव रात भर घाट पर पड़ा रहा
स्थानीय लोगों ने बताया कि खनन माफिया पटवारी को कुचलने के बाद मौके से भाग खड़ा हुआ। अन्य अवैध खनन कर्ता भी मौके से फरार हो गए। दिवंगत पटवारी के साथी पटवारियों ने इस घटना की सूचना प्रशासन को दी, इसके बाद भी शव रात भर घाट पर ही पड़ा रहा।

एक दिन पहले ही हुई थी कार्रवाई
शहडोल जिले में रेत और कोयले का अवैध खनन जोरों पर है। शुक्रवार को खनिज विभाग ने 250 घन मीटर लावारिस रेत जब्त की थी, लेकिन किसी खनन माफिया के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

ट्रैक्टर जब्त, आरोपी गिरफ्तार
देवलोंद थाना प्रभारी राजकुमार मिश्रा ने बताया कि पटवारी के ऊपर चढ़ाए गए ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया है। प्रकरण में पुलिस ने आरोपी ट्रैक्टर चालक शुभम विश्वकर्मा उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम कुआं थाना रामनगर जिला मैहर और वाहन मालिक नारायण सिंह निवासी जिला मैहर को गिरफ्तार कर लिया गया है।
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment