शादी में उड़ाने के लिए ₹10 के नए नोट कैसे लाएं? इस बैंक से मिल रहा नोट

By
On:
Follow Us


शादी के माहौल में लोग नए नोट ढूढते है लेकिन आजकल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (online transaction) के जमाने में कोई भी इन्सान कैश लेकर नहीं चलता। लेकिन जो लोग अपने पास या गुल्लक या तिजोरियों में नोट रखते हैं, वे चाहते हैं कि उनके पास नए नोट हों। हर कोई ताज़ा और कुरकुरा नोट चाहता है। अगर आपके पास भी कोई पुराने नोट या सिक्के हैं तो आप बैंक जाकर आसानी से उन्हें बदल कर नए नोट या सिक्के ले सकते हैं।

अब इसी कड़ी में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। अगर आपका बैंक खाता भी पंजाब नेशनल बैंक में है तो आप अपनी नजदीकी शाखा में जाकर फटे या पुराने नोट बदलवा सकते हैं और उनके बदले नए नोट या सिक्के ले सकते हैं।

पीएनबी ने ट्वीट कर दी जानकारी

आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट किया है जिसमें लिखा है, ”नया साल, नए नोट! अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपने नोट और सिक्के बदलें। संकोच न करें, बस आदान-प्रदान करें। तो अगर आप भी पीएनबी के ग्राहक हैं और आपके पास पुराने या फटे नोट हैं तो आप अपनी बैंक शाखा या नजदीकी पीएनबी बैंक में जाकर उन्हें बदल सकते हैं और उनकी जगह नए नोट या सिक्के ले सकते हैं।

जानिए क्या है आरबीआई का नियम

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास फटे या पुराने नोट हैं तो आप देश के किसी भी बैंक में जाकर उन्हें बदल सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी ही बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं है. अगर कोई बैंक आपको नोट बदलने से मना करता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं जिसके बाद आरबीआई उस बैंक या शाखा पर कार्रवाई करेगा। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि नोट की हालत जितनी खराब होगी, उसकी कीमत उतनी ही कम होगी।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment