Maruti Suzuki Ertiga फिर बनी 7 सीटर सेगमेंट की नंबर 1 कार, दमदार फीचर्स के साथ देखे कीमत

By
On:
Follow Us

भारतीय ग्राहकों के बीच पिछले कुछ सालों में 7 सीटर गाड़ियों की मांग लगातार बढ़ रही है. आपको बता दें कि मारुति सुजुकी अर्टिगा ने एक बार फिर मई 2024 में 7 सीटर सेगमेंट की बिक्री में नंबर 1 का स्थान हासिल किया है. मारुति सुजुकी अर्टिगा ने इस दौरान कुल 13,893 यूनिट बेचकर शीर्ष स्थान हासिल किया. जबकि ठीक 1 साल पहले यानी मई 2023 में मारुति सुजुकी अर्टिगा ने कुल 10,528 यूनिट बेचे थे. इस दौरान मारुति सुजुकी अर्टिगा की बिक्री सालाना आधार पर 32% बढ़ी है. वहीं दूसरी महिंद्रा स्कॉर्पियो ने पिछले महीने कुल 13,717 यूनिट बेचे और उसकी सालाना ग्रोथ 47% रही. बता दें कि अप्रैल 2024 में महिंद्रा स्कॉर्पियो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार बन गई थी. आइए अब मारुति सुजुकी अर्टिगा के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से जानते हैं.

यह भी पढ़े- Toyota की गाड़ियों का बढ़ता क्रेज, बढ़ रहा है वेटिंग पीरियड, जानिए

मारुति सुजुकी अर्टिगा के फीचर्स और पावरट्रेन [Maruti Suzuki Ertiga Ke Features Aur Powertrain]

अगर बात करें पावरट्रेन की तो मारुति सुजुकी अर्टिगा में 1.5 लीटर का DualJet पेट्रोल इंजन दिया गया है जो माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है. कार का इंजन 103bhp की अधिकतम पावर और 136.8Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. मारुति अर्टिगा पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट में 20.51kmpl, पेट्रोल ऑटोमैटिक में 20.3kmpl और सीएनजी पावरट्रेन के साथ 26.1kmpl का माइलेज देती है. जानकारी के लिए बता दें कि मारुति अर्टिगा में सीएनजी पावरट्रेन का विकल्प भी दिया गया है. सीएनजी किट के साथ ये 88bhp की अधिकतम पावर और 121.5Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है.

मारुति सुजुकी अर्टिगा की कीमत [Maruti Suzuki Ertiga Ki Kimat]

वहीं अगर बात करें कार के इंटीरियर की तो इसमें 7-इंच का SmartPlay टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है. इसके अलावा ऑटो AC के साथ क्रूज़ कंट्रोल भी मिलता है. सेफ्टी के लिए कार में डुअल एयरबैग्स, ABS टेक्नोलॉजी, ब्रेक असिस्ट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. मारुति अर्टिगा का मुकाबला बाजार में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और महिंद्रा मराजो से है. मारुति अर्टिगा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल में 13.03 लाख रुपये तक जाती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment