इस काले फल को खाने से हड्डिया हो जाती है लोहे जैसी मजबूत, इस विधि से बनाया जाता है इसे, जानिए

By
On:
Follow Us

काली किशमिश, स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ-साथ कई व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय फल है। ये काले अंगूरों को सुखाकर बनाई जाती है। इसके सेवन करने से हड्डिया लोहे जैसी मजबूत हो जाती है और सेहत का खजाना इसे कहा जा सकता है, तो आइये जानते है इसके बारे में. ..

यह भी पढ़े- मक्के धान की फसल अकेले काट लेंगे इस यंत्र से, वो भी बेहद कम खर्च में, खरीदने सरकार भी देंगी 20,000 रुपये की सब्सिडी, जानिए

काली किशमिश में पाए जाते है कई पोषक तत्व

काली किशमिश में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे- विटामिन K, विटामिन B6, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और रेस्वेराट्रोल होता है, आप घर पर भी आसानी से किशमिश बना सकते हैं।

काली किशमिश खाने के फायदे

कैल्शियम और अन्य खनिजों की मौजूदगी के कारण काली किशमिश हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। काली किशमिश में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। पोटैशियम की उच्च मात्रा के कारण काली किशमिश रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है।आयरन की उच्च मात्रा के कारण काली किशमिश अनीमिया से बचाने में मदद करती है। और कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काली किशमिश में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- इस काले फल की खेती साबित होंगी फायदे का सौदा, होंगी लाखो रु की कमाई, ऐसे करे इसकी खेती

काली किशमिश बनाने की विधि

  • ताजे काले अंगूरों को धोकर साफ करें।
  • अंगूरों को डंठल से अलग करें।
  • अंगूरों को एक ट्रे पर फैलाकर धूप में या ओवन में सुखाएं।
  • जब अंगूर पूरी तरह से सूख जाएं तो आपकी किशमिश तैयार है।
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment