सरकारी नौकरी

Anganwadi Bharti Merit List: ऐसे चेक करे आँगनवाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट, मिलेगा इतना वेतन

Anganwadi Bharti Merit List: विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में उम्मीदवारों का चयन के लिए दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट सूची के लिए आंगनवाड़ी भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर मेरिट सूची जारी की जाएगी।

यह भी पढ़े :- Jal Shakti Bharti 2024: जल शक्ति मंत्रालय में निकली शानदार भर्ती, 12वीं पास भी बन जायेगे सरकारी अफसर

आंगनवाड़ी विभाग में 23000 से अधिक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है। मुख्य रूप से प्रदेश की निवासी महिलाएं विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन आधारित है। इसलिए, महिला उम्मीदवार आंगनवाड़ी भर्ती के अंतर्गत सहायिका, सेविका, सुपरवाइजर, मैनेजर आदि के विभिन्न पदों के लिए जारी विज्ञापन के आधार पर आवेदन करके इस भर्ती में शामिल हो सकती हैं।

आंगनवाड़ी भर्ती मेरिट सूची

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 तक निर्धारित की गई है, जो उम्मीदवारों द्वारा आवेदन करेंगे, उनकी जानकारी और दस्तावेजों का सत्यापन के बाद, आंगनवाड़ी भर्ती बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

विभाग द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, सुपरवाइजर पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए मेरिट सूची तैयार करने की प्रक्रिया 4 जून 2024 के बाद शुरू की जाएगी, और इसके बाद विभाग द्वारा चयन की मेरिट सूची जारी की जाएगी। इसके पश्चात, उम्मीदवारों का चयन सीधे तौर पर आंगनवाड़ी केंद्रों में भर्ती 2024 के तहत किया जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए निर्धारित वेतन

आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न पदों के अनुसार वेतन दिया जाएगा।

  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर चयनित उम्मीदवारों को मासिक वेतन ₹6500 से ₹8500 तक।
  • आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर ₹2250 का मासिक वेतन।
  • मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर ₹5000 से ₹7000 तक का मासिक वेतन।
  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर ₹15000 से ₹20000 तक का मासिक वेतन।

आंगनवाड़ी भर्ती मेरिट सूची का प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भर्ती में उम्मीदवारों का चयन के लिए मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट सूची में सर्वप्रथम गरीबी रेखा से नीचे जो परिवारों से संबंधित महिलाओं का चयन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, सामान्य अंक प्राप्त महिलाओं के उम्र के आधार पर वरीयता दी जाएगी।

यदि किसी दो महिलाओं का शैक्षिक योग्यता समान है, तो अधिक शैक्षिक योग्यता वाली महिला का चयन होगा। यदि किसी दो महिलाओं का आवास समान है, तो उस पंचायत की महिला को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, आरक्षित सीट के आधार पर आरक्षित वर्ग की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इस प्रक्रिया के आधार पर अलग-अलग पदों पर चयन किया जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती की चयन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भर्ती बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों के चयन के लिए 10वीं कक्षा के अंकों, अनुभव प्रमाणपत्र, दस्तावेज़ सत्यापन और साक्षात्कार के आधार पर चयन किया जाएगा। आंगनवाड़ी मेरिट सूची कैंडिडेट्स के शैक्षिक प्रमाण पत्र के आधार पर जारी की जाएगी।

मेरिट सूची में अभ्यर्थी का नाम और पंजीकरण संख्या शामिल होता है और विभिन्न पदों के आधार पर अलग-अलग मेरिट सूची तैयार की जाती है। किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं होगी, और चयन सीधे बोर्ड परीक्षा के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती मेरिट सूची की घोषणा कब होगी?

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए मेरिट सूची जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा तय मानकों के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी, जो जून से जुलाई तक जारी की जाएगी। इसकी तैयारी शीघ्र होगी ताकि रिक्त आंगनवाड़ी केंद्रों के पद जल्दी से भरे जा सकें। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें।

आंगनवाड़ी भर्ती मेरिट सूची कैसे जाँचें?

आंगनवाड़ी भर्ती मेरिट सूची आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। उम्मीदवार एक पीडीएफ फ़ाइल के रूप में डाउनलोड करके मेरिट सूची में अपना नाम देख सकते हैं। विभिन्न पदों के आधार पर उम्मीदवारों को अलग-अलग जिलों के आंगनवाड़ी केंद्रों में स्थानांतरित किया जाएगा। मेरिट सूची में नाम आने के बाद, महिला उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन करवाना होगा, फिर उनका चयन किया जाएगा। आंगनवाड़ी भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन्न पदों पर चयन किया जाएगा, और यह चयन आंगनवाड़ी केंद्रों में सेविका सहायिका सुपरवाइजर और अन्य पदों के लिए होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button