Assembly Election Survey 2023 : इस विधानसभा चुनाव में तेलंगाना, मध्य प्रदेश और राजस्थान राज्यों में कौन सत्ता में आएगा ?

By
On:
Follow Us

Vijayavada, November 6, Jankranti News, : —  देश में पांच राज्यों में चुनाव होने हैं.  तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम राज्यों में चुनावी गर्मी चरम पर पहुंच गई है.  तेलंगाना में कांग्रेस और बीआरएस के बीच मुकाबला है, जबकि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला है.  इस संदर्भ में एक राष्ट्रीय संस्था द्वारा प्रकाशित सर्वेक्षण के नतीजे दिलचस्प हैं।तेलंगाना में 119, राजस्थान में 200, मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

पॉलिटिकल क्रिटिक सर्वे संस्था ने तेलंगाना, राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्यों के नतीजों पर एक सर्वे किया.  ये नतीजे पहले ही जारी किए जा चुके विभिन्न संगठनों के सर्वेक्षण नतीजों के विपरीत हैं।  जैसा कि तेलंगाना में सभी को उम्मीद थी, भले ही कांग्रेस और बीआरएस के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है, लेकिन यह निष्कर्ष निकाला गया है कि बीआरएस एक बार फिर सत्ता में आएगी।  पॉलिटिकल क्रिटिक सर्वे के मुताबिक बीआरएस पार्टी को 61-66 सीटें, कांग्रेस पार्टी को 46-51 सीटें, बीजेपी को 2-5 सीटें और मजलिस पार्टी को 5-7 सीटें मिलेंगी.

राजस्थान में भी कांग्रेस एक बार फिर सत्ता में आएगी.  पॉलिटिकल क्रिटिक सर्वे के मुताबिक, अगर कांग्रेस पार्टी को 100-110 सीटें मिलती हैं तो बीजेपी 70-80 सीटों पर सिमट जाएगी जबकि अन्य 15-20 सीटें जीतेंगे.

मध्य प्रदेश में बीजेपी सत्ता खो देगी.  पॉलिटिकल क्रिटिक सर्वे इंस्टीट्यूट के मुताबिक, कांग्रेस 145-150 सीटें जीतेगी, बीजेपी 90-100 सीटें जीतेगी और अन्य 2-5 सीटें जीतेंगे, यानी कांग्रेस मध्य प्रदेश में सत्ता में आएगी.  दरअसल, मध्य प्रदेश में पिछले चुनाव में भी कांग्रेस पार्टी को सत्ता मिली थी.. पार्टी में ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुट में फूट के बाद बीजेपी ने सत्ता संभाली थी.

लगभग सभी संगठनों का कहना है कि तेलंगाना में कांग्रेस और बीआरएस के बीच कड़ी टक्कर होगी.  कुछ संगठन कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आएगी तो कुछ संगठन कह रहे हैं कि बीआरएस पार्टी हैट्रिक लगाएगी.  पॉलिटिकल क्रिटिक सर्वे के मुताबिक, भले ही बीआरएस और कांग्रेस के बीच मुकाबला कड़ा है, लेकिन सत्ता बीआरएस पार्टी के पास आएगी।  मध्य प्रदेश और राजस्थान के मामले में कई संगठनों के सर्वे से उलट पॉलिटिकल क्रिटिक सर्वे में बताया गया है कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आएगी.

 —– M Venkata T Reddy, News Editor, MP Janakranti News,

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment