बदलने वाला हैं मोबाइल नंबर, TRAI ने 21 साल बाद लिया बड़ा फैसला, जानिए

By
On:
Follow Us

मोबाइल नंबरिंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने 21 साल बाद नेशनल नंबरिंग प्लान को रिवाइज करने का फैसला किया है. इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपके मोबाइल नंबर में 10 अंकों से ज्यादा अंक हो सकते हैं.

यह भी पढ़े- Fortuner का तख्ता पलट देंगी Nissan की सॉलिड SUV, धांसू इंजन और शानदार फीचर्स से करेंगी राज

क्यों हो रहा है बदलाव?

अभी तक हमारे मोबाइल नंबर में 10 अंक होते हैं. लेकिन, मोबाइल यूजर्स की लगातार बढ़ती संख्या और 5G जैसी नई टेक्नॉलॉजी के आने से मौजूदा नंबरिंग सिस्टम पर बोझ बढ़ रहा है. साल 2003 में देशभर में 75 करोड़ टेलीफोन कनेक्शन थे, जिन्हें ध्यान में रखकर नेशनल नंबरिंग प्लान तैयार किया गया था. लेकिन, अब तकरीबन 21 साल बाद टेलीफोन सब्सक्राइबर्स की संख्या 85% तक बढ़ चुकी है. साथ ही, टेलीकॉम कंपनियां भी लगातार नई सर्विस दे रही हैं, जिससे कनेक्शन की संख्या तेजी से बढ़ रही है. यही वजह है कि मौजूदा नंबरिंग प्लान अब चुनौती बन गया है.

कितने अंक हो सकते हैं नए मोबाइल नंबर में?

TRAI की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है कि मोबाइल नंबर में कितने अंक होंगे. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मोबाइल नंबर में अंकों की संख्या 10 से बढ़ाकर 11 से 13 तक की जा सकती है. इससे टेलीकॉम कंपनियों को नए यूजर्स को नंबर देने में आसानी होगी.

यूजर्स को क्या होगा फायदा?

अगर मोबाइल नंबर में अंक बढ़ाए जाते हैं, तो इसका सीधा फायदा टेलीकॉम कंपनियों को होगा. उन्हें नए यूजर्स को नंबर देने में आसानी होगी. अभी तक कई बार नंबर की कमी की वजह से नए कस्टमर्स को कनेक्शन देने में दिक्कत होती थी. उम्मीद है कि नए नंबरिंग सिस्टम से यूजर्स को भी परेशानी नहीं होगी.

अभी क्या करें?

TRAI ने अपनी वेबसाइट पर इस बदलाव के बारे में जानकारी अपडेट की है और लोगों से सुझाव मांगे हैं. आप TRAI की वेबसाइट पर जाकर इस बारे में सुझाव दे सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment