सरकारी योजना

Chaprasi Bharti: सरकारी विद्यालय के लिए चपरासी के 18000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती

Chaprasi Bharti: राजस्थान सरकार सरकारी स्कूलों में चौकीदार (पेंशन) के 18,000 से अधिक पदों को भरने के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करने वाली है। शिक्षा मंत्री ने विधानमंडल में भर्ती के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कुछ नियमों में संशोधन करने के बाद इस भर्ती की अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की जाएगी। अधिसूचना के अनुसार, सरकारी स्कूलों में कुल 18,381 चौकीदार पद भरे जाएंगे। इस रिक्त पद के लिए आवेदन पत्र अधिसूचना जारी होने के बाद ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़े :- Railway Vacancy: रेलवे ने सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन किया जारी, सैलरी 35400 मिलेगी

राजस्थान स्कूल चौकीदार भर्ती: ताजा अपडेट

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 18,000 से अधिक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती के लिए अधिसूचना चुनाव पूरा होने के तुरंत बाद जारी की जाएगी। चुनावी नियमों के कारण, सरकार इस महीने इस रिक्त पद के लिए अधिसूचना जारी नहीं कर सकी, इसलिए इसे अगले महीने चुनाव के बाद जारी करने का निर्णय लिया गया है। चुनावी नियमों का पालन करते हुए, वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की जाएगी। उम्मीद है कि इस रिक्त पद के लिए अधिसूचना अगले महीने के आखिरी हफ्ते तक जारी कर दी जाएगी।

अधिसूचना जारी होने के बाद, आवेदन पत्र ऑनलाइन प्रारंभ किए जाएंगे। आवेदकों को निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन पत्र भरना सुनिश्चित करना चाहिए, क्योंकि निर्धारित तिथि के बाद ऑनलाइन पोर्टल बंद कर दिया जाएगा और उसके बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

राजस्थान स्कूल चौकीदार भर्ती के लिए आयु सीमा

राजस्थान में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार विशेष आयु छूट का लाभ मिलता है। इसलिए, आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ अपनी बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट या जन्म प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।

राजस्थान स्कूल चौकीदार भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में चौकीदार पदों पर भर्ती के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना है। पूर्व में, इस भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण थी। हालांकि, इस बार शैक्षणिक योग्यता को आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के लिए संशोधित कर दिया गया है। मान्यता प्राप्त बोर्डों या संस्थानों से आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद उपलब्ध कराई जाएगी।

राजस्थान स्कूल चौकीदार भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें ?

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में चौकीदार पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के लिए इन चरणों का पालन करना चाहिए:

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होमपेज पर भर्ती विकल्प पर क्लिक करें।
  3. भर्ती अधिसूचना में दी गई पूरी जानकारी की जाँच करें।
  4. सभी जानकारी सत्यापित करने के बाद, ऑनलाइन आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करें।
  5. सभी आवश्यक जानकारी सही ढंग से भरें।
  6. फोटो और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  7. आवेदन पत्र सफलतापूर्वक भरने के बाद इसे जमा करें।
  8. अंत में, भविष्य के संदर्भ के लिए आव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button