कृषि

Kheti Kisani: अनानस की खेती से किसान भाई कमा सकते है लाखो रूपये, यहाँ देखे खेत से जुड़ी पूरी जानकारी

Kheti Kisani: अनानास की खेती करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इसकी सबसे खास बात ये है कि इसकी खेती साल के किसी भी मौसम में की जा सकती है. कई राज्यों में तो पूरे साल भर अनानास की खेती की जाती है. इसकी खेती के साथ ही साथ इससे बने हुए प्रोडक्ट्स को भी बनाकर बेचा जा सकता है. इससे लागत कम होगी और कमाई दोगुनी होगी.

अनानास खाने के भी कई फायदे हैं. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने और भूख बढ़ाने में मदद करता है. बाजार में इसकी अच्छी खासी कीमत मिलती है. फिलहाल इसकी खेती करने वाले कम ही लोग हैं, लेकिन इससे अच्छी कमाई हो सकती है. जैसा कि बताया गया है, कई राज्यों में साल भर अनानास की खेती की जाती है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि एक साल में इसकी खेती कई बार की जा सकती है. दूसरी फसलों के मुकाबले अनानास की खेती से मुनाफा कमाने की संभावना ज्यादा रहती है.

यह भी पढ़े :- PM Kaushal Vikas Yojana: बेरोजगार युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8000 रूपये, बस करना होगा यह काम

अनानास कैक्टस की किस्म का एक सदाबहार फल है. इसकी अच्छी पैदावार (Pineapple Production) लेने के लिए मई-जुलाई के बीच इसकी खेती करने की सलाह दी जाती है. भारत में इस समय लगभग 92,000 हेक्टेयर भूमि पर अनानास की खेती की जा रही है. जिससे हर साल 14.96 लाख टन अनानास का उत्पादन होता है.

अनानास की खेती कैसे करें? How to cultivate pineapple?

अनानास की देखभाल भी बहुत आसान है. साथ ही इसमें मौसम को लेकर भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है. केरल जैसे कई राज्यों में किसान इसे सिर्फ 12 महीनों के लिए ही उगाते हैं. इसके पौधों को दूसरी फसलों के मुकाबले कम सिंचाई की जरूरत होती है. बीज बोने से लेकर फल पकने में तकरीबन 18 से 20 महीने का समय लगता है. जब फल पक जाता है, तो उसका रंग लाल-पीला होने लगता है. जिसके बाद इसकी तुड़ाई का काम शुरू कर दिया जाता है. अनानास को गरम मौसम का फल माना जाता है. हालांकि, इसकी खेती पूरे साल भर की जा सकती है.

किन राज्यों में होती है अनानास की खेती? In which states is pineapple cultivated?

भारत के ज्यादातर इलाकों में अनानास की मुख्य फसल के रूप में खेती की जाती है. आंध्र प्रदेश, केरल, त्रिपुरा, मिजोरम, पश्चिम बंगाल और असम जैसे राज्यों में अनानास की ज्यादा खेती की जाती है. यहां उगा हुआ अनानास दुनियाभर में खाया जाता है. वहीं, कुछ किसान अब बेहतर कमाई की तलाश में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में भी अनानास की खेती की ओर रुख कर रहे हैं.

अनानास से कितनी कमाई होगी? How much will you earn from pineapple?

अनानास का पौधा एक बार ही फल देता है. यानी एक बार में आपको अनानास की सिर्फ एक ही फसल मिल सकती है. इसके बाद दुबारा फसल लेने के लिए दोबारा इसकी खेती करनी होती है. अनानास कई तरह की बीमारियों में खाया जाता है. इसलिए बाजार में इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है. भारत से अनानास दूसरे देशों को भी निर्यात किया जाता है. कई किसान इसकी खेती के साथ-साथ इससे बने हुए प्रोसेस्ड फूड (Pineapple Processing) को भी बनाकर बाजार में बेचते हैं. बाजार में अनानास लगभग 150 से 200 रुपये किलो के आसपास बिकता है. ऐसे में अगर कोई किसान एक हेक्टेयर में 30 टन अनानास भी उपजा लेता है, तो वह लाखों रुपये की कमाई कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button